12 Skin Whitening Tips - गोरी और साफ़ त्वचा के लिए घरेलू उपचार

यदि आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा साफ़ और गोरी दिखे, तो हम लाये हैं 12 सरल तरीके। यहाँ आप जानेंगे कि दही, नींबू, नारियल का तेल जैसे सामान्य घरेलू उपचार से आप अपनी त्वचा को कैसे निखार सकते हैं। इन तरीकों को अपनाकर आप देखेंगे कि आपकी त्वचा सुंदर और निखरी हो जाएगी।

skin whitening tips

गोरी और साफ़ त्वचा के लिए घरेलू उपचार

निखरी त्वचा आपके व्यक्तित्व को और आकर्षक बनाती है। वैसे तो त्वचा का रंग उसके जन्म से ही तय हो जाता है, लेकिन कुछ लोग इसे निखारने के लिए कई तरह की तरीकों का सहारा लेते हैं। इस लेख में हम आपके साथ 12 स्किन व्हाइटनिंग टिप्स शेयर करने जा रहे हैं जो आपकी त्वचा को निखारने में मददगार साबित हो सकते हैं।

1. प्रति दिन त्वचा को साफ़ करें।

skin whitening tips

त्वचा को प्रतिदिन साफ़ रखना बहुत महत्वपूर्ण है। अधिकतर लोग त्वचा को समय-समय पर धोते हैं, लेकिन अगर आप उसे प्रतिदिन साफ़ करेंगे तो यह आपकी त्वचा के लिए बेहतर होगा। साफ़ त्वचा से त्वचा के मुख्य रोग भी दूर होते हैं जैसे कि एक्ने, ब्लैकहेड्स आदि।

त्वचा को साफ़ करने के लिए आप कुछ उपाय अपना सकते हैं, जैसे कि फेस वॉश करना, साबुन से धोना आदि। इसके अलावा, आप घर पर बनाए गए नेचुरल फेस पैक भी लगा सकते हैं जो त्वचा को साफ़ करने में मददगार साबित होते हैं।

2. त्वचा को मलाई और दही से मालिश करें।

skin whitening tips

हां, त्वचा को मलाई और दही से मालिश करना बहुत फायदेमंद होता है। मलाई और दही में लगभग सभी त्वचा के लिए जरूरी तत्व मौजूद होते हैं, जैसे कि प्रोटीन, विटामिन और दूध के अन्य तत्व। इन तत्वों का समन्वय त्वचा के स्वस्थ विकास के लिए बहुत जरूरी होता है।

त्वचा को मलाई से मालिश करने के लिए, सबसे पहले आपको एक चम्मच मलाई लेना होगा। अब इसे हल्के हाथों से अपनी त्वचा पर मालिश करें। मलाई को अच्छी तरह से मलें ताकि इसमें वापस तैयार होने वाले दूध के अलावा कोई थोड़ा सा भी तत्व न बचे।

दही से त्वचा की मालिश करने के लिए आपको सबसे पहले एक चम्मच दही लेना होगा। अब इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और इसे अच्छी तरह से मलें। दही त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होती है क्योंकि इसमें एक्सफोलिएटिंग एजेंट होते हैं जो त्वचा के मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं।

3. नहाने से पहले त्वचा को नीबू का रस लगाएं।

skin whitening tips

हां, त्वचा को नहाने से पहले नीबू का रस लगाना बहुत फायदेमंद होता है। नीबू विटामिन सी का अच्छा स्रोत होता है, जो त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसके अलावा नीबू में उपस्थित एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा के रंग को निखारने में मदद करते हैं और त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं।

त्वचा को नीबू का रस लगाने के लिए, सबसे पहले एक नींबू को धो लें और फिर उसे धीरे-धीरे काट लें। अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और इसे अच्छी तरह से मलें। ध्यान रखें कि यदि आपकी त्वचा संवेदनशील होती है तो नीबू का रस ज्यादा मात्रा में लगाने से बचें।

इसके अलावा, आप नीबू के रस को शहद और दूध के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा को न केवल चमकदार बनाई रखेगी, बल्कि इससे त्वचा को मॉइस्चराइज़ भी किया जा सकता है।

4. घर पर नारियल का तेल उपयोग करें।

skin whitening tips

हां, नारियल का तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन ई और फैटी एसिड त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। नारियल का तेल त्वचा के रंग को निखारने में मदद करता है, त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है, झाइयों को कम करता है और उम्र के निशानों से लड़ने में मदद करता है।

नारियल के तेल को उपयोग करने के लिए, सबसे पहले उसे गर्म करके थोड़ा सा ठंडा कर लें। अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और उसे अच्छी तरह से मसाज करें। इसे अपनी त्वचा पर 15-20 मिनट तक लगाएं और फिर धो लें। इसे हफ्ते में दो-तीन बार अपनाकर आप त्वचा को सुंदर और स्वस्थ बनाए रख सकते हैं।

आप नारियल के तेल को अकेले ही इस्तेमाल कर सकते हैं या इसे अन्य घरेलू उपचारों के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि नारियल का तेल और शहद का मिश्रण, नारियल के तेल और नींबू का मिश्रण आदि।

5. बादाम का तेल त्वचा पर लगाएं।

skin whitening tips

हां, बादाम का तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ई, फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने में मदद करते हैं। बादाम का तेल त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है, रंग को निखारता है, झाइयों को कम करता है और उम्र के निशानों से लड़ने में मदद करता है।

बादाम के तेल को उपयोग करने के लिए, सबसे पहले उसे थोड़े से गरम करके थोड़ा सा ठंडा कर लें। अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और उसे अच्छी तरह से मसाज करें। इसे अपनी त्वचा पर 15-20 मिनट तक लगाएं और फिर धो लें। इसे हफ्ते में दो-तीन बार अपनाकर आप त्वचा को सुंदर और स्वस्थ बनाए रख सकते हैं।

आप बादाम के तेल को अकेले ही इस्तेमाल कर सकते हैं या इसे अन्य घरेलू उपचारों के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि बादाम का तेल और शहद का मिश्रण, बादाम का तेल और नींबू का मिश्रण आदि।

6. जैतून का तेल भी त्वचा के लिए फायदेमंद है।

skin whitening tips

हाँ, जैतून का तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ई, एंटीऑक्सिडेंट्स, और फैटी एसिड होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने में मदद करते हैं। जैतून का तेल त्वचा के रंग को निखारता है, मॉइस्चराइज़ करता है, झुर्रियों और उम्र के निशानों को कम करता है और त्वचा को खूबसूरत बनाता है।

जैतून के तेल को उपयोग करने के लिए, सबसे पहले उसे थोड़े से गरम कर लें। अब इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और उसे अच्छी तरह से मसाज करें। इसे अपनी त्वचा पर 15-20 मिनट तक छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। आप इसे हर दिन इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप जैतून के तेल को अकेले ही इस्तेमाल कर सकते हैं या इसे अन्य घरेलू उपचारों के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि जैतून का तेल और शहद का मिश्रण, जैतून का तेल और नींबू का मिश्रण आदि।

7. सहजन के पत्तों को त्वचा पर लगाएं।

skin whitening tips

हाँ, सहजन के पत्तों को त्वचा पर लगाने से त्वचा को बहुत सारे फायदे होते हैं। सहजन के पत्तों में एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लामेटरी और एन्टीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ बनाए रखते हैं।

सहजन के पत्तों को त्वचा पर लगाने के लिए, पत्तों को धोकर साफ कर लें। फिर इन पत्तों को ब्लेंडर में डालकर पीस लें और उसे एक बाउल में निकालें। इसमें थोड़ा सा नींबू रस मिलाएं और अच्छी तरह से मिक्स करें।

अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और उसे 10-15 मिनट तक छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। इसे हफ्ते में एक बार करने से त्वचा स्वस्थ बनती है और कई समस्याओं से राहत मिलती है।

8. तुलसी के पत्तों को त्वचा पर रगड़ें।

skin whitening tips

हाँ, तुलसी के पत्तों को त्वचा पर रगड़ने से त्वचा स्वस्थ बनती है। तुलसी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं।

तुलसी के पत्तों को रगड़ने के लिए, पत्तों को धोकर साफ कर लें। फिर इन पत्तों को नुम्बू के रस के साथ ब्लेंडर में पीस लें ताकि एक स्मूद बन जाए।

अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और अच्छी तरह से मसाज करें। इसे 10-15 मिनट तक छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। तुलसी के पत्तों को हफ्ते में दो-तीन बार इस तरीके से लगाने से त्वचा दमकती है और स्वस्थ बनती है।

9. हल्दी और नीम का पाउडर त्वचा के लिए फायदेमंद है।

skin whitening tips

हाँ, हल्दी और नीम का पाउडर त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नीम और हल्दी दोनों भारतीय घरेलू उपचारों में लंबे समय से उपयोग किए जाते हैं।

हल्दी अंतिम फूलों से निकाले जाने वाले गुलाबी पौधे के जड़ों से प्राप्त की जाती है। हल्दी में एक प्रकार का उपचारी तत्व होता है, जो कुछ अन्य लाभप्रद गुणों के साथ-साथ त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। हल्दी त्वचा के लिए उपयोग किया जाता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो त्वचा को उजला बनाने और त्वचा की बेहतर देखभाल करने में मदद करते हैं।

नीम एक जड़ी बूटी होती है जो भारत और अन्य देशों में पायी जाती है। यह त्वचा के लिए बहुत उपयोगी होती है। नीम त्वचा के लिए अनेक फायदों के कारण जानी जाती है। यह त्वचा के लिए एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इन्फ्लामेटरी

10. बेसन भी त्वचा के लिए उपयोगी है।

skin whitening tips

हाँ, बेसन भी त्वचा के लिए उपयोगी होता है। बेसन‌ विभिन्न तरह की त्वचा समस्याओं में लाभदायक हो सकता है, जैसे कि एक्जीमा, एकने, झाइयां और डार्क स्पॉट्स आदि।

बेसन त्वचा के लिए बहुत ही उपयोगी होता है क्योंकि इसमें विटामिन सी, जिंक, फोस्फोरस, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे विभिन्न पोषक तत्व होते हैं। इससे त्वचा के रंग को निखारा जा सकता है और त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाया जा सकता है। बेसन में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट गुण त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं जो त्वचा के झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं।

11. त्वचा पर अलोवेरा जूस लगाएं।

skin whitening tips

हाँ, अलोवेरा जूस त्वचा के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। अलोवेरा जूस में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने में मदद करते हैं।

अलोवेरा जूस को नियमित रूप से त्वचा पर लगाने से त्वचा के ताजगी को बनाए रखने में मदद मिलती है और त्वचा के तैलीय पदार्थों को नियंत्रित करती है। इससे त्वचा के मुंहासे, झाइयां, खुजली और एक्जिमा जैसी समस्याओं से निजात मिल सकती है।

अलोवेरा जूस को सीधे त्वचा पर लगाया जा सकता है या फिर इसे अन्य त्वचा की देखभाल के उपकरणों जैसे मास्क या सीरम के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

12. कच्चे आम का रस त्वचा पर लगाएं।

skin whitening tips

हाँ, कच्चे आम का रस त्वचा के लिए उपयोगी होता है। आम में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

कच्चे आम का रस त्वचा को उपयोग करने से पहले उसे अच्छी तरह से धोएं और उसकी गुठलियों को निकाल दें। फिर आम को काटकर उसका रस निकालें और उसे छननी से छान लें। इस रस को एक बाउल में निकालें और उसे फिर से छननी से छान लें।

इस रस को एक कप में निकालें और उसे चेहरे पर लगाएं। उसे त्वचा पर आधे घंटे तक छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इसे हफ्ते में दो बार करने से त्वचा को नई ताजगी मिलती है और त्वचा के कई समस्याओं से राहत मिल सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ