Top 12 Best Beauty Tips: जो आपकी त्वचा को सुंदर बनाती हैं

जब कॉस्मेटिक प्रोडक्ट खूबसूरती बढ़ाने में मदद करता है। वहीं,  साथ ही कुछ ऐसे ही प्राकृतिक तत्व भी यही काम करती हैं। तो यहाँ इस लेख में Beauty Tips बताएं गए हैं।

त्वचा की देखभाल के लिए ब्यूटी टिप

Tips 1

सुबह बिना कुछ खाए व्यक्ति को एक गिलास पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीना चाहिए।

Tips 2

अगर कोई व्यक्ति अपनी त्वचा को तरोताजा बनाना चाहता है तो उसे साबुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और मेकअप हटाने के लिए महिलाओं को हमेशा अपने चेहरे को अच्छे क्लींजर से साफ करना चाहिए। सफाई का एक बढ़िया तरीका है कि रूई को दूध में डुबाकर पूरे चेहरे को साफ करें। इसके बाद 2 चम्मच गुलाब जल, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दही को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ मिनट बाद चेहरा धो लें।

Tips 3

एक उत्कृष्ट गोरापन पाने के लिए 1 बड़ा चम्मच बेसन, 2 चम्मच कच्चा दूध और 2 या 3 बूंद नींबू का रस शामिल करें। इन सामग्रियों का उपयोग कर एक घोल बनाने के लिए इन सभी को मिलाएं और इसे 15 या 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं।

चेहरे के बालों को हटाने के ब्यूटी टिप्स

Tips 1

चेहरे के बाल हटाने के लिए व्यक्ति को चीनी, पानी और नींबू का मिश्रण बनाना चाहिए। बालों के बढ़ने की दिशा में इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। इस तकनीक को हफ्ते में दो बार करना चाहिए।

Tips 2

थोड़ी मात्रा में मॉइश्चराइजिंग दूध और विटामिन ए की मटर के आकार की क्रीम लें, दोनों को अच्छी तरह मिलाएं और रात को चेहरे पर लगाएं और सुबह धो लें। यह पूरे एक महीने किया जाना चाहिए।

यहाँ एक्ने और ब्लैकहैड मास्क तैयार करने का एक बढ़िया तरीका है

Tips 1

मुखौटा बनाने के लिए एक व्यक्ति को जिन सामग्रियों को इकट्ठा करने की आवश्यकता होती है, वे हैं आधा कप दलिया, आधा पका हुआ सेब, 2 इंच खीरा और 2 बड़े चम्मच दूध।

मुखौटा तैयार करने के लिए;  सबसे पहले सभी सामग्री को मिक्स करके ग्राइंडर में ब्लेंड कर लें, मिश्रण इस्तेमाल के लिए तैयार है। ताजा होने पर मिश्रण को चेहरे पर लगाना चाहिए और 25 मिनट के बाद गर्म पानी से धो लेना चाहिए।

यहाँ ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने का एक और बेहतरीन तरीका है जो नीचे दिया गया है:

Tips 2

इस मुहांसे का मास्क बनाने के लिए एक व्यक्ति को जो सामग्री मिलानी है वह है 1 बड़ा चम्मच दूध जो दो से तीन दिन पुराना है;  मैं चुटकी भर हल्दी पाउडर, 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच ग्लिसरीन और 1 चम्मच खरबूजे का पेस्ट।

मास्क बनाने के लिए एक बाउल में सारी सामग्री को मिला लें और इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें और जिस हिस्से पर मिश्रण लगा है उस पर आइस क्यूब लगाएं। मुहांसों और ब्लैकहैड मास्क बनाने की उपर्युक्त विधियों का उपयोग करने पर अच्छे परिणाम मिलते हैं।

घर का बना एंटी एजिंग क्रीम

होममेड एंटी एजिंग क्रीम बनाने की दो विधियाँ नीचे दी गई हैं।

Tips 1

होममेड एंटी एजिंग क्रीम बनाने के लिए सामग्री साधारण है जो बाजार से आसानी से खरीदी जा सकती है। तैयारी के लिए आपको चाहिए:

1. चमेली के फूल आधा किलो ग्राम

2. 30 ग्राम लैवेंडर का तेल

3. त्वचा के साथ 1 नींबू

4. गुलाब जल

सभी सामग्री को पीस कर फ्रिज में रख दें। अच्छे परिणाम के लिए व्यक्ति को रुई की मदद से रोजाना सीरम लगाना होता है।

Tips 2

यहाँ होममेड एंटी एजिंग क्रीम बनाने का एक और बढ़िया तरीका है जो किसी व्यक्ति की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है। क्रीम बनाने के लिए आपको चाहिए:

1. पिसा हुआ जौ ( 2 चम्मच )

2. एलोवेरा जेल 3 छोटे चम्मच

3. ब्राउन शुगर 2 बड़े चम्मच

लैवेंडर का तेल 1 चम्मच (लैवेंडर का तेल उपलब्ध न होने पर चमेली का तेल भी इस्तेमाल किया जा सकता है)

1. नींबू का रस 4 बड़े चम्मच

2. शहद 4 बड़े चम्मच

3. समुद्री नमक 1 बड़ा चम्मच

4. चाय के पेड़ के तेल 5 ग्राम युक्त पारिभाषिक क्रीम।

लोशन बनाने के लिए ऊपर दी गई सभी सामग्री को एक पैन में मिलाकर 2 या 3 मिनट तक पकाएं, मिश्रण में क्रीम भी डाल दें - पकने के बाद इस मिश्रण को एक बाउल में डालें और कमरे के तापमान पर ठंडा करें, ठंडा होने के बाद इसे फ्रिज में रख दें। अच्छे परिणाम पाने के लिए व्यक्ति को नहाने से 2 घंटे पहले लोशन लगाना होता है। 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए इस मिश्रण की सिफारिश नहीं की जाती है।

तैलीय त्वचा और पिंपल्स की समस्या वाले व्यक्तियों को विटामिन सी का उपयोग करना चाहिए क्योंकि यह त्वचा की उम्र बढ़ने के लिए भी बहुत अच्छा है।  त्वचा की उम्र बढ़ने के लिए, विटामिन सी की अधिक मात्रा वाले भोजन का सेवन किया जा सकता है जैसे कि संतरा, स्ट्रॉबेरी आदि और इसके अलावा बाजार में आसानी से मिलने वाला विटामिन सी सीरम त्वचा पर उम्र बढ़ने की समस्या को हल करने के लिए लगाया जा सकता है।  अधिक मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे कई फायदे मिलते हैं, इसके अलावा खट्टे फल अधिक मात्रा में खाने चाहिए।

घर का बना सबसे अच्छा सौंदर्य साबुन

एक बार किसी व्यक्ति ने साबुन बनाने की कला में महारत हासिल कर ली तो संभावनाएं अनंत हैं।  साबुन बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है, साबुन बनाने की हजारों रेसिपी हैं जो वेब पर बिखरी हुई हैं लेकिन जो नुस्खा हानिकारक नहीं है उसे चुनना एक मुश्किल काम है, क्योंकि सभी उपायों का अच्छा प्रभाव नहीं होता है कुछ घरेलू उपचार इस प्रकार हैं हानिकारक भी है इसलिए कोई उपाय चुनते समय सुनिश्चित करें कि यह आपके या आपकी त्वचा के लिए हानिकारक नहीं है। 

घर का सौंदर्य-साबुनडॉ। खुर्रम मुशीर पाकिस्तान के बहुत प्रसिद्ध और बेहतरीन त्वचा विशेषज्ञ हैं और उनके नुस्खे बहुत प्रसिद्ध हैं क्योंकि सभी नुस्खे और उपाय 100 प्रतिशत प्राकृतिक हैं जिनका कोई दुष्प्रभाव नहीं है। सुस्त और रूखी त्वचा के लिए घर पर बने ब्यूटी सोप की विधि इस प्रकार है; यह साबुन त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाने के लिए है।

घर का बना बादाम गुलाब साबुन बादाम गुलाब साबुन।

Tips 1

बनाने की विधि:

 2 बड़े चम्मच बादाम पाउडर

 2 बड़े चम्मच गुलाब की पंखुड़ियाँ, सुखाई हुई

 10 ग्राम।  विटामिन ई साबुन के गुच्छे (विटामिन ई साबुन लें और उन्हें कद्दूकस कर लें)

 1/2 कप गुलाब जल

 1 बड़ा चम्मच ग्लिसरीन

 1/2 कप गर्म पानी

 3-4 बूँदें लैवेंडर का तेल या चमेली का तेल या गुलाब का तेल

ऊपर बताई गई सभी सामग्रियों को मिला लें, अच्छी तरह मिलाने के बाद उन्हें दो दिन या 72 घंटे के लिए फ्रीजर में रख दें।

घर का बना चॉकलेट मिंट साबुन

Tips 1

चॉकलेट मिंट सोप बनाने की विधि, सामग्री इस प्रकार है:

4 बड़े चम्मच नारियल का तेल

4 बड़े चम्मच जैतून का तेल

1 कप मिनरल वाटर

2 छोटे चम्मच मैदा में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लीजिए

3 चम्मच कोको पाउडर

1-2 पुदीने की पत्तियां

पुदीने के तेल की 3-4 बूंदें

उपरोक्त सभी सामग्री को मिलाकर दो दिन या 72 घंटे के लिए फ्रीजर में रख दें।

घर का बना एंटी-एजिंग साबुन

Tips 1

घर पर बने एंटी-एजिंग साबुन की सामग्री इस प्रकार है:

 1. विटामिन ई साबुन

 2. बिना सुगंध वाला साबुन 200 मिलीग्राम

 3. ग्लिसरीन 4 बड़े चम्मच

 4. विटामिन ई कैप्सूल 25

एक हफ्ते तक फ्रीजर में  रख सकतें हैं। सबसे पहले पकाने के लिए  सभी सामग्री को एक कड़ाही में इन सभी चीजों को  रखकर एक साथ पकाएं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ