Tips For Soft Skin: स्वास्थ्य और चमकदार त्वचा कैसे पाएं


पुरुष हो या महिला, किसी को भी अपनी त्वचा रूखी, धब्बेदार या थकी हुई अच्छी नहीं लगती तो स्वास्थ्य और चमकदार त्वचा कैसे पाएं साथ ही, स्किन संबंधी समस्याएं जैसे मुहांसेझुर्रियां या बड़े छिद्र आपकी सुंदरता को और भद्दा बना देते हैं। 

यह सर्दियों में विशेष रूप से सहायक होता है। जब यह ठंडा होता है, शुष्क हवा आपकी त्वचा को रूखा और खुरदुरा महसूस करा सकती है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको स्वेटर और ऊनी जुराबों के नीचे छिपकर रहना होगा, हालांकि ह्यूमिडिफायर को लगभग 60% पर चलाने से आपकी त्वचा को हाइड्रेट कर अपने चेहरे को साफ और चिकना बनाए रखने के लिए दिन में दो बार धोएं।

यह मुँहासे को रोकने और आपकी त्वचा को संतुलित रखने में मदद करेगा। जब आप अपना चेहरा धोते हैं तो गर्म पानी और आपकी त्वचा के प्रकार के लिए डिज़ाइन किए गए एक सौम्य फेशियल क्लीन्ज़र का उपयोग करें। आदर्श रूप से, आपको अपना चेहरा दिन में दो बार धोना चाहिए, जब आप पहली बार उठें और बिस्तर पर जाने से पहले। भले ही आपके पास समय की कमी हो, फिर भी, गंदगी, तेल और मेकअप से छुटकारा पाने के लिए हर रात अपना चेहरा धोना सुनिश्चित करें, जो आपके रोमछिद्रों को बंद कर सकते हैं और मुँहासे पैदा कर सकते हैं।

अपनी त्वचा के प्रकार के लिए एक फेशियल मॉइस्चराइज़र का पालन करें। मुहांसों को रोकना कोमल त्वचा पाने की दिशा में एक बड़ा कदम है, क्योंकि ब्रेकआउट और निशान आपकी त्वचा को ऊबड़-खाबड़ और खुरदरा बना सकते हैं।

उम्र बढ़ने वाली त्वचा: अपनी त्वचा की नई कोशिकाओं के टर्नओवर को बढ़ाने के लिए अपने चेहरे पर एक सामयिक रेटिनोइड का प्रयोग करें। आप ऐसे बॉडी लोशन भी पा सकते हैं जिनमें संपूर्ण कायाकल्प के लिए रेटिनॉल होता है

हर दिन सनस्क्रीन लगाएं

अपनी त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए कम से कम एसपीएफ 30 का इस्तेमाल करें। आप शायद पहले से ही जानते हैं कि दिन के दौरान सनस्क्रीन पहनने से दीर्घकालिक क्षति को रोकने में मदद मिल सकती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपकी त्वचा को अल्पावधि में नरम महसूस कराने में भी मदद कर सकता है?  ऐसा इसलिए है क्योंकि धूप वास्तव में आपकी त्वचा को रूखा बना सकती है, जिससे यह रूखी महसूस हो सकती है।

यदि आप धूप में बाहर जा रहे हैं, तो अपने पूरे शरीर को लगभग 1 fl oz (30 ml) सनस्क्रीन से ढक लें, एक शॉट ग्लास भरने के लिए पर्याप्त।  सामान्य दिनों में, अपने चेहरे को ढकने के लिए लगभग 1/4 चम्मच (1.2 मिली) का उपयोग करें।

स्वस्थ आहार लें

आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ वास्तव में आपकी त्वचा पर बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं। चीनी, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, असंतृप्त वसा, डेयरी और कार्ब्स से दूर रहने की कोशिश करें। इससे आपकी त्वचा में जलन या सूजन हो सकती है, और इससे ब्रेकआउट भी हो सकता है।  इसके बजाय, स्वस्थ खाद्य पदार्थों तक पहुँचें जिनमें पोषक तत्व हों।

ओमेगा-3 ये कोमल त्वचा के लिए आवश्यक हैं। सबसे अच्छा स्रोत सैल्मन और हेरिंग जैसी मछली है, लेकिन आप इसे अखरोट, अलसी के तेल या एडामेम से भी प्राप्त कर सकते हैं।

विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट- ये आपकी त्वचा को चमकदार और युवा बनाए रखते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको सभी आवश्यक पोषक तत्व मिल रहे हैं, विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियां खाएं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ