बाल झडने गंजापन से परेशान हो तो करे ये नेचुरल उपाय

पुरुष गंजापन से परेशान हो तो करे ये नेचुरल उपाय। पैटर्न गंजापन, जिसे एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया भी कहा जाता है, एक विरासत में मिला गुण है। मेडलाइन प्लस के अनुसार, यह 50 वर्ष से अधिक आयु के आधे से अधिक पुरुषों को प्रभावित करता है। हालांकि, तनाव या अन्य ऑटोइम्यून स्थितियां जैसे एलोपेसिया एरीटा भी पुरुषों में बालों के झड़ने को प्रभावित कर सकते है।

Web Stories - Click and Watch

खोपड़ी की मालिश

मालिश न केवल अद्भुत महसूस करती है, बल्कि वे बालों के झड़ने में भी मदद कर सकती हैं। सिर की मालिश बालों के रोम को उत्तेजित करती है।

संतुलित आहार


एक संतुलित आहार आपके बालों को टिप-टॉप आकार में रखने में मदद कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार में विभिन्न प्रकार की सब्जियां, फल, साबुत अनाज, असंतृप्त वसा और शामिल कर सकते है।

बीन्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, आयरन से भरपूर अनाज और अंडे सहित आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे सैल्मन, मैकेरल, टूना, फ्लैक्स सीड्स, इत्यादी एक अध्ययन से कुछ सबूत बताते हैं कि पेपरमिंट ऑयल बालों के विकास में मदद कर सकता है। तेल का उपयोग पारंपरिक रूप से खोपड़ी में रक्त परिसंचरण को बढ़ाने के लिए भी किया जाता रहा है।

1. प्याज का रस

एक छोटे से अध्ययन से पता चला है कि सामयिक उपचार के रूप में प्याज के रस के उपयोग से पैची एलोपेसिया एरीटा वाले लोगों में नल के पानी की तुलना में काफी अधिक वृद्धि हुई है। पुरुष पैटर्न वाले बालों के झड़ने वाले लोगों पर अधिक शोध की आवश्यकता है।

2. भृंगराज

भृंगराज (एक्लिप्टा अल्बा), जिसे झूठी डेज़ी भी कहा जाता है, सूरजमुखी परिवार की एक प्रजाति है। आयुर्वेदिक चिकित्सा में, इसे एक जड़ी बूटी के रूप में जाना जाता है जो बालों के विकास का समर्थन करती है।

3. हरी चाय

बालों के झड़ने के लिए एक और कथित हर्बल उपचार हरी चाय है। एक पुराने अध्ययन में, हरी चाय में मौजूद पॉलीफेनोलिक यौगिकों ने बालों के झड़ने के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में वादा दिखाया। लेकिन इन प्रभावों की पुष्टि करने के लिए मानव अध्ययन नहीं हुए हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ