Homemade Facial Scrub: स्क्रब लगाते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखें

स्क्रब करने से चेहरा साफ हो जाता है, लेकिन अगर गलत तरीके से स्क्रबिंग की जाए तो स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। इस लिए स्क्रब लगाते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखें कि स्किन पर किसी तरह का दाना या एलर्जी न हो।

face scrub at home

स्क्रबिंग से आप क्या समझती हैं? स्क्रब करने से स्किन क्लीन होता है। इसलिए कहा जाता है कि हफ्ते में कम से कम एक बार स्क्रब जरूर करना चाहिए। स्क्रब स्किन केयर रूटीन का अहम हिस्सा होता है। इसलिए एक्सपर्ट भी यह सलाह देते हैं कि स्किन को स्क्रब करना फायदेमंद होता है। हर काम को करने के लिए एक तरीका फॉलो किया जाता है। साथ ही इससे जुड़े फायदे और नुकसान दोनों होते हैं। बात जब त्वचा की आती है तो बेहद सावधानी बरतनी चाहिए।

अगर सही तरीके से स्क्रब किया जाए तो स्किन खिल उठती है, लेकिन अगर आपने थोड़ी सी भी लापरवाही की तो आपकी स्किन को नुकसान हो सकता है। इसलिए जब भी आप स्क्रबिंग करें तो कुछ बातों का खास ध्यान रखें।

स्पीड का रखें ध्यान

क्या आप स्क्रब करते वक्त अपने हाथों की स्पीड पर ध्यान देती हैं? आप सर्कुलर मोशन के बजाय तेज-तेज से चेहरे पर स्क्रब लगाती हैं? यह गलत तरीका है। स्क्रब करने का एक सही तरीका होता है।

जब भी आप अपने चेहरे पर स्क्रब लगा रही हों, तब आपको हाथों को हल्के-हल्के चलाना चाहिए। पहले गालों को रब करें फिर माथे और टी-जोन पर ध्यान दें।

हर एरिया पर कम से कम 10-15 सेंकड तक मसाज करें। ऐसा करने से चेहरे पर अच्छे से स्क्रब हो जाएगा और आपकी स्किन को पूरा लाभ मिलेगा। त्वचा को ज्यादा स्क्रब करने से स्किन पर इरिटेशन हो सकती है और आपकी त्वचा लाल पड़ने लगेगी। इसलिए त्वचा को तेज से रगड़ें नहीं।

चेहरे पर डायरेक्ट स्क्रब न लगाएं

क्या आप जानती हैं कि त्वचा पर डायरेक्ट स्क्रब नहीं लगाना चाहिए। हमेशा पहले स्किन को पानी से गीला कर लें। इसके बाद ही स्क्रब का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से स्क्रब अच्छे से स्किन में लगेगा और आपको ड्राईनेस भी महसूस नहीं होगी।

स्किन टाइप जानें

face scrub homemade

अपनी स्किन टाइप के बारे में पता होना बेहद जरूरी है, क्योंकि हर स्किन को पैंपर करने का तरीका अलग होता है। इसलिए जब भी आप स्क्रब करें तो इससे पहले यह जान लें कि उस प्रोडक्ट में किन-किन चीजों का इस्तेमाल किया गया है। अगर आप आपकी स्किन ड्राई है तो आपको ऐसा स्क्रब खरीदना चाहिए, जिसमें मॉइश्चराइजिंग गुण हों। ऑयली स्किन के लिए ओटमील फायदेमंद होता है। (ओट्स से बनाएं स्क्रब)

मेकअप रिमूव करें

क्या आप रोजाना मेकअप करती हैं? लेकिन रात को मेकअप रिमूव करना भूल जाती हैं? ऐसा करना आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है। मेकअप में केमिकल्स होते हैं, जिसे लंबे समय तक चेहरे पर लगाने से स्किन डैमेज होने लगती है। इसलिए कहा जाता है कि मेकअप रिमूव करके ही सोना चाहिए। इसी तरह जब भी आप स्क्रब करें, उससे पहले मेकअप हटाना न भूलें। अगर आप मेकअप के ऊपर ही स्क्रब करेंगी तो यह चेहरे के पोर्स बंद कर देगा।

मेकअप हटाने के लिए आपको बाजार में मिलने वाले मेकअप रिमूवर की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप किचन में मौजूद कुछ चीजों से इसे साफ कर सकती हैं। इसके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन नारियल का तेल है। एक रूई में थोड़ा सा तेल डालें और फिर इससे अपनी स्किन को साफ कर लें। इसके अलावा खीरे का रस, दूध, शहद और बेबी ऑयल का भी उपयोग करके भी आप मेकअप हटा सकती हैं।

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए आर्टिकल के नीचे आ रहे कमेंट सेक्शन में हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ