Anti-Aging Tips: बढ़ते उम्र को रोक थाम कैसे करें | त्वचा कसने के लिए घरेलू उपचार:

उम्र बढ़ने के साथ-साथ स्किन लूज पड़ने लगती है। ऐसे में आपके चेहरे की सुंदरता कम होनी लाजमी है। अगर आप भी इस तरह की समस्या से जुझ रहे हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ खास उपाय। सबसे पहले आप पार्लर या ज्यादा से ज्यादा कॉस्मेटिक सामान का यूज करना छोड़ें। कुछ घरेलू उपाय को शामिल करें।


त्वचा कसने के लिए घरेलू उपचार:

चेहरे पर ढीली त्वचा देखकर अक्सर हमें लगने लगता है कि यह हमारी बढ़ती उम्र के साइन हैं। ढीली पड़ चुकी त्‍वचा पर झुर्रियां और माथे पर बारीक धारियां दिखाई देनी शुरू हो जाती हैं लेकिन त्वचा ढीली पड़ने का एक कारण हमारा लाइफस्टाइल और आहार सही न होना भी हो सकता है। अगर आप भी इसी समस्या से जूझ रहे हैं तो इसमें परेशान होने वाली बात नहीं है क्योंकि यह कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से टाइट भी की जा सकती है।

1. एलोवेरा:

एलोवेरा की पत्तियों में से जैल निकाल लें और उसे चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद हल्के गरम पानी से धो लें। इस विधि को कई हफ्तों तक आजमाएं।

2. अंडे का मास्‍क:

अंडे के सफेद भाग और बेसन को अपने चेहरे और गर्डन पर 20 मिनट के लिए लगाए और जब यह सूख जाए तो चेहरे को धो लें। यह त्वचा में कोलाजेन का निर्माण करता है। ढीली पड़ चुकी त्वचा पर कसाव लाएंगी ये चीजें।

3. नींबू और बेसन:

नींबू और बेसन में विटामिन सी होता है जो शरीर में कोलेजेन का निर्माण करता है। इससे त्‍वचा में लचीलापन आता है। नींबू के रस और बेसन को चेहरे तथा गर्दन पर लगा कर 10 मिनट छोड़ दें और फिर पानी से चेहरे को साफ कर लें।



4. अपनी त्वचा को ब्राइट और टाइट करने के लिए एक विटामिन C सीरम का इस्तेमाल करें:

विटामिन C सीरम में विटामिन C के डोज़ शामिल होते हैं, जो स्किन को टाइट कर सकता है, धूप और बढ़ती उम्र के निशानों को कम कर सकता है और कोलेजन के प्रॉडक्शन को बढ़ावा दे सकता है। विटामिन C को पीने से विपरीत (जो भी बहुत हेल्दी होता है!), सीरम भी आपकी त्वचा को विटामिन C का डाइरैक्ट कांटैक्ट कराते हैं, ताकि इसके फायदे भी सीधे जाकर आपकी त्वचा के अंदर पहुँच जाते हैं।

विटामिन C सीरम अक्सर ज़्यादातर स्किन टाइप के लिए सेफ होते हैं, इसलिए अगर आपको कोई एलर्जी है या फिर स्किन सेंसिटिविटी है, तो ये आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन होता है।

सीरम में अक्सर रेटिनोल (retinols), हायल्यूरोनिक एसिड (hyaluronic acid) और कोलेजन पेप्टाइड्स के जैसे दूसरे स्किन टाइट करने वाले इंग्रेडिएंट्स शामिल होते हैं।

ज़्यादातर विटामिन C सीरम दिन में 1 से 2 बार इस्तेमाल करने के लिए सेफ होते हैं। हालांकि, फिर
भी विटामिन C सीरम के लेबल को चेक करके पता कर लें, कि उसे कितनी बार तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

5. आपकी त्वचा को भरा हुआ रखने के लिए एक कोलेजन क्रीम (collagen cream) यूज करें:

जब स्किनकेयर प्रॉडक्ट की शॉपिंग के लिए जाएँ, तब एक ऐसे फेशियल मॉइस्चराइज़र की तलाश करें, जिसमें कोलेजन पेप्टाइड्स (collagen peptides) शामिल हो। कोलेजन आपकी त्वचा का एक हिस्सा होता है, जो उसे नम और लचीला बनाए रखने में मदद करता है। समय के साथ, चेहरे की त्वचा में मौजूद कोलेजन टूट जाता है, जो त्वचा के ढीले होने और झुर्रियां देने का जिम्मेदार होता है। कोलेजन क्रीम का इस्तेमाल करना, शायद आपकी त्वचा के नेचुरल कोलेजन को फिर से भरने में मदद करेगा जिससे आपकी त्वचा ज्यादा टाइट और मॉइस्चराइज्ड नजर आएगी।

जरूरी नहीं है कि सभी कोलेजन क्रीम में एक ही जैसे एडेड इंग्रेडिएंट्स या कोलेजन के पर्सेंटेज शामिल हों। जब कोलेजन क्रीम का इस्तेमाल करें, तब उसके लेबल को देखकर पता लगा लें कि क्रीम को कितनी बार इस्तेमाल करना चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ