Cold Pressed Coconut Oil: कोल्ड प्रेस्ड कोकोनट ऑयल से गिरते बाल और सफेद बालों को काला कैसे करें

Cold Pressed Coconut Oil: कोल्ड प्रेस्ड कोकोनट ऑयल ( Cold Pressed Coconut Oil ) आपके बालों के लिए बहुत अच्छा है, रूखे-सूखे बेजान बालों में लौट आएगी शाइन जब अपनाएंगी ये नुस्खा। अगर इसमें इन चीजों को मिलाकर लगाने से खूबसूरत दिखेंगी जुल्फें ऐसे शक्तिशाली हेयर ग्रोथ ऑयल बना सकते हैं, वो इस प्रकार बताई गई है।

Cold Pressed Coconut Oil

कोल्ड प्रेस्ड कोकोनट ऑयल ( Cold Pressed Coconut Oil ) से गिरते बाल और सफेद बालों को काला करने मे इस का इस्तेमाल कैसे करें।

कोल्ड प्रेस्ड कोकोनट ऑयल ( Cold Pressed Coconut Oil ) हेयर लॉस के लिए कोकोनट ऑयल काफी फायदेमंद हमेशा से माना जाता है गिरते बाल और सफेद बालों को काला करने मे इस का इस्तेमाल किन-किन तरीकों से कर सकतें हैं।

खास बातें

हेयर लॉस के लिए कोल्ड प्रेस्ड कोकोनट ऑयल ( Cold Pressed Coconut Oil ) काफी अच्छा माना जाता है।

कोल्ड प्रेस्ड कोकोनट ऑयल आपके बालों की समस्याओं को जड़ से ही ठीक कर सकता है।

ये नेचुरल फार्मूला आपके बालों को हमेशा हेल्दी, मजबूत और काला करेगा।

कोल्ड प्रेस्ड कोकोनट ऑयल ( Cold Pressed Coconut Oil ) नारियल का तेल स्वास्थ्य लाभ से भरा हुआ होता है जो सभी प्रकार के बालों के लिए बेहद प्रभावी साबित हो सकता है। यह आपके बालों के रोम में सीधे प्रवेश करता है और आपके बालों की समस्याओं को जड़ से ही ठीक करने मे मदद करता है,बालों का झड़ना (Hair Fall) एक बुरे सपने के जैसा है। ऐसे में बालों का झड़ना रोकने के उपाय करना बहुत ज्यादा जरूरी हो जाता है। हेयर लॉस के लिए कोकोनट ऑयल काफी फायदेमंद माना जाता है। नारियल का तेल आपके बालों के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन जब आप इसमें इन चीजों को मिलाकर इसे और भी अधिक शक्तिशाली हेयर ग्रोथ ऑयल बना सकते हैं। ये बालों को क्षति होने से बचाएगा और आपके बालों को हमेशा हेल्दी और मजबूत रखेगा।

हेयर फॉल कंट्रोल कर बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है कोल्ड प्रेस्ड कोकोनट ऑयल ( Cold Pressed Coconut Oil )

Read More: Hair Fall: बालों का छडना कैसे रोकें घरेलू उपाय 

1. नारियल का तेल और अदरक का रस

अदरक को बालों में कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है इस्तेमाल, का तरीका जान लीजिए हेयर ग्रोथ के लिए कैसे लगाते हैं अदरक का रस से आपके बालों को कई गुना लाभ होता है। इस को बनाने के लिए नारियल का तेल मे इस के रस मिलाकर बालों पर इस्तेमाल करें, इससे कई फायदे होते हैं जैसे इससे घने और काले बाल होते हैं।

2. नारियल का तेल और करी पत्ता

बस अपने किचन में जाएं और मुट्ठी भर करी पत्ते लें। यह सामान्य रसोई सामग्री आपके बालों को बढ़ने में मदद कर सकती है। करी पत्ते में बीटा-कैरोटीन और प्रोटीन होता है जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देती है। जरूरी पोषक तत्वों, एंटीऑक्सिडेंट और अमीनो एसिड से भरपूर, करी पत्ता बालों को पतला होने से रोकेगा। वे आपके बालों के रोम को मजबूत करेंगे और आप बालों के झड़ने की समस्या से भी छुटकारा दिलाएंगे।

आपको बस इतना करना है कि मुट्ठी भर करी पत्ते लें और उन्हें कुछ दिनों के लिए धूप में सुखा लें। सूखे पत्ते लें और उन्हें कोल्ड प्रेस्ड कोकोनट ऑयल ( Cold Pressed Coconut Oil ) में उबाल लें। मिश्रण को ठंडा होने दें। फिल्टर्ड-आउट तेल के मिश्रण से अपने बालों और स्कैल्प की मालिश करें।

3. नारियल का तेल और कलौंजी के बीज

आपने कलौंजी के बीजों के कई लाभों के बारे में सुना होगा जो विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होने के लिए जाने जाते हैं। वे मैग्नीशियम, जिंक, आयरन पोटेशियम और आवश्यक फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं। अब, ये शक्तिशाली घटक हैं जो आपको एक हेल्दी ऑयल प्रदान करते हैं। अगर आप बालों की ग्रोथ या दो मुंहे बालों की समस्या से जूझ रहे हैं, तो अपने बालों को कंडीशन करने के लिए नारियल तेल और कलौंजी के बीजों की इस शक्तिशाली तेल को आजमाएं। White Hair को आसानी से काला करने के लिए भी कोल्ड प्रेस्ड कोकोनट ऑयल ( Cold Pressed Coconut Oil ) में मिलाएं ये एक चीज जल्द मिलेगा फायदा।


एक चम्मच कलौंजी के बीज को पीसकर नारियल के तेल की एक बोतल में मिला लें फिर उपयोग करने से पहले मिश्रण को दो से तीन दिनों तक रहने दें। उसके बाद आप थोड़ी मात्रा में लें, इसे गर्म करें और मिश्रण से अपने सिर की मालिश करें।

White Hair को आसानी से काला करने के लिए Coconut Oil में मिलाएं ये एक चीज, जल्द मिलेगा फायदा

4. नारियल का तेल और गुड़हल के फूल

गुड़हल के फूलों से आपके बालों को कई गुना लाभ होता है। वे न केवल बालों की हेल्दी ग्रोथ को प्रेरित करते हैं, बल्कि वे बालों के झड़ने को भी रोकते हैं और बालों के सफेद होने में देरी करते हैं। विटामिन ए और सी से भरपूर, जब आप गुड़हल के फूलों को नारियल के तेल के साथ मिलाते हैं, तो यह मिश्रण आपको दोमुंहे बालों से लड़ने और चमकदार बालों की ग्रोथ को प्रेरित करने में मदद करेगा।

एक मुट्ठी गुड़हल के फूल लें, उन्हें ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें और धूप में सूखने दें। एक बार सूख जाने पर कोल्ड प्रेस्ड कोकोनट ऑयल ( Cold Pressed Coconut Oil ) का गर्म करें और उसमें गुड़हल के फूल की पंखुड़ियां डालें। मिश्रण को धीमी आंच पर गर्म होने दें। एक बार हो जाने के बाद, इसके ठंडा होने का इंतजार करें। अब तेल को छान कर एक बोतल में भर लें। इसे वैकल्पिक दिनों में अपने स्कैल्प पर लगाएं और अपने बालों को धोने से कम से कम एक घंटे पहले इसे छोड़ दें।

Web Stories - Click and Watch

FAQ

Ques 1. कोल्ड प्रेस्ड नारियल तेल का क्या अर्थ है?

Ans: कोल्ड प्रेस्ड कोकोनट ऑयल खोपरा या सूखे नारियल की गिरी से निकाला जाता है, आमतौर पर नारियल को धूप में सुखाने के बाद. जैसा कि नाम से पता चलता है, नारियल को तेल निकालने के लिए दबाया जाता है जिसके बाद यह तेल इस्तेमाल के लिए तैयार हो जाता है।

Ques 2. सबसे अच्छा नारियल का तेल कौन सा होता है?

Ans: कोल्ड प्रेस्ड नारियल तेल सबसे होता है।

Ques 3. शुद्ध नारियल का तेल कौन सा होता है?

Ans: कोल्ड प्रेस्ड नारियल तेल सबसे  शुद्ध होता है।

Ques 4. कौन सा तेल बालों के लिए अच्छा है?

Ans: शुद्ध नारियल का तेल बालों के लिए अच्छा है।

Ques 5. नारियल कितने प्रकार के होते हैं?

Ans: मलायन पीला बौना नारियल, फिजी बौना, राजा नारियल, वेस्ट कोस्ट लंबा नारियल इस तरह कई प्रकार की होती है।

Ques 6. ओरिजिनल नारियल तेल की पहचान कैसे करें?

Ans: नारियल तेल की शुद्धता का पता लगाने का यह सबसे आसान तरीका है। अगर आपका नारियल तेल साफ दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब वह मिलावटी तेल नहीं हैं लेकिन अगर तेल में मिलावट की गई होगी तो यह साफ नहीं दिखेगा। अगर आपको तेल में थोड़ा सा भी धुंधलापन नजर आता है तो समझ जाएं तेल की गुणवत्ता से छेड़छा़ड़ की गई है

Ques 7. नारियल का तेल कितने प्रकार के होते हैं?

Ans: 1. ऑर्गैनिक (Organic coconut oil)
2. वर्जिन कोकोनट ऑयल (Virgin coconut oil)
3. कोल्ड और एक्‍सपेलर प्रेस्ड (Cold and Expeller pressed coconut oil)
4. रिफाइंड कोकोनट ऑयल (Refined coconut oil)
5. नॉन-ऑर्गैनिक (Non-organic coconut oil)

Ques 9. गोरा होने के लिए कौन सा तेल लगाएं?

Ans: गोरा होने के लिए ऑर्गैनिक (Organic coconut oil) लगाएं।.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ