DIY: त्वचा की रंगत निखारने के लिए आसान से फेस पेक का इस्तेमाल करें


व्यक्ति अपनी त्वचा में बदलाव देख सकता हैं। आपकी त्वचा पर दाग-धब्बे, काले धब्बे और पिगमेंटेशन जैसी कई समस्याएं दिखने लगती हैं और यह अक्सर सुस्त हो जाती है। तभी त्वचा को गोरा करने के लिए सबसे अच्छे होममेड फेस पैक का उपयोग करने से मदद मिल सकती है। हालांकि आपकी त्वचा का रंग आपकी सुंदरता का पैमाना नहीं है, लेकिन आपको अपनी त्वचा को स्वस्थ, खुश और चमकदार बनाए रखने के लिए इन मुद्दों से निपटने की जरूरत है।

यहां, हमने त्वचा की समस्याओं को हल करने और आपकी प्राकृतिक त्वचा की टोन को बहाल करने में आपकी मदद करने के लिए कई पैक सूचीबद्ध किए हैं। पढ़ते रहिये!

नींबू


नींबू एक अन्य वस्तु है जिसका उपयोग त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए एक घटक के रूप में किया जाता है। वे साइट्रिक एसिड और विटामिन सी से भरे हुए हैं जो चमकती त्वचा को बनाए रखने में मदद करते हैं। नींबू का उपयोग त्वचा के एस्ट्रिंजेंट के रूप में किया जा सकता है क्योंकि यह किसी भी छिद्र को बंद करने में मदद करता है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा चिकनी होती है।

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे नींबू को एक प्रभावी फेस मास्क में शामिल किया जा सकता है। आधा नींबू चेहरे पर मलने से भी फायदा होता है। गर्म पानी का उपयोग करके इसे धो लें।

एवोकाडो


कहा जाता है कि एवाकाडो में 20 से अधिक विटामिन और खनिज होते हैं। इस प्रकार, उन्हें नियमित रूप से खाने से निस्संदेह आपकी त्वचा और बालों को भीतर से बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। लेकिन इसे चेहरे पर मास्क के रूप में भी लगाया जा सकता है क्योंकि स्वस्थ फैटी एसिड, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट एंटी-एजिंग में मदद करते हैं।

एवोकैडो की तैलीय बनावट चेहरे को मॉइस्चराइज़ करती है और इसे हाइड्रेट करती है।

सामग्री

1 एवोकैडो, मसला हुआ

1 चम्मच दही

1 बड़ा चम्मच नींबू का रस

तरीका

मैश किए हुए एवोकैडो को दही के साथ मिलाएं। नींबू का रस डालें और मिलाएँ।

मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी का उपयोग करके धो लें।

इस फेस मास्क को अगर ज्यादा मात्रा में बनाया जाए तो इसे एयरटाइट जार में रखा जा सकता है।

शहद


शहद एक सौंदर्य सामग्री है जिसका उपयोग त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए किया जाता है, खासकर गर्म मौसम में। शहद अपने एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण मुंहासों के उपचार के लिए एक प्राकृतिक घटक है। यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है जो इसे एक एंटी-एजिंग
उपाय के रूप में परिपूर्ण बनाता है क्योंकि यह रंगत को भी बढ़ाता है। यह त्वचा को चिकना महसूस कराने में भी मदद करता है।

शहद को चेहरे पर लगाया जा सकता है या इसे किसी भी तरह के फेस मास्क में शामिल किया जा सकता है।

दही


दही खाना पकाने में एक महत्वपूर्ण सामग्री है लेकिन इसका उपयोग सुंदरता बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। दही में जिंक होता है जो त्वचा को सूजन-रोधी लाभ प्रदान करता है। यह धब्बों के टूटने की संभावना को भी कम करता है। यह तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है जिससे तैलीय त्वचा में कमी आती है।

दही में लैक्टिक एसिड त्वचा को मॉइस्चराइज रखने में मदद करता है और इसे एक्सफोलिएट भी करता है जिसके परिणामस्वरूप त्वचा चिकनी होती है।

सामग्री

2 टेबल स्पून पानी

1 बड़ा चम्मच दही

1 चम्मच शहद

तरीका

एक बाउल में तीनों चीजों को अच्छी तरह मिला लें। इसे त्वचा पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धो लें।

सुनिश्चित करें कि विधि का पालन करते समय सादे दही का उपयोग किया जाता है।

चाय के पेड़ की तेल


चाय के पेड़ का तेल एक आवश्यक तेल है जिसका उपयोग विभिन्न सौंदर्य समस्याओं से निपटने के लिए किया जाता है।चाय के पेड़ के तेल में त्वचा पर बैक्टीरिया के स्तर को कम करने, सूजन को कम करने और ब्रेकआउट को लक्षित करने की क्षमता होती है। यह एंटी-फंगल भी है जो आपके क्यूटिकल्स को मुलायम बनाने में मदद करता है और उन्हें फटने से रोकता है।

यह पसीने पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने के लिए एक कसैले के रूप में भी काम करता है। टी ट्री ऑयल का उपयोग करने का तरीका यह है कि इसे कॉटन बॉल का उपयोग करके त्वचा पर लगाएं।

नारियल का तेल


नारियल का तेल एक प्रभावी पाकिस्तानी सौंदर्य रहस्य है जो मेकअप को हटाने में मदद करता है। यह सफाई और मॉइस्चराइजिंग में भी मदद करता है। यह लागू होने पर अधिक तरोताजा दिखने का एक स्वाभाविक तरीका है। इसमें किसी भी धब्बे से निपटने के लिए कई एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण भी होते हैं।
%
नारियल के तेल को कॉटन बॉल की मदद से आसानी से त्वचा पर लगाया जा सकता है। इसे आवेदन के लिए किसी भी मुखौटा में भी शामिल किया जा सकता है।

ग्लिसरीन


सौंदर्य उपचार के रूप में ग्लिसरीन का उपयोग बहुमुखी है क्योंकि यह कई समस्याओं का इलाज करने में मदद करता है। यह संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए विशेष रूप से सहायक है। ग्लिसरीन कोमल होता है और त्वचा की सूजन को कम करने में मदद करता है। ग्लिसरीन पर्यावरण से नमी को आकर्षित करती है और आपकी त्वचा में हाइड्रेशन को बढ़ाती है। इससे त्वचा भी जवां दिखने लगती है।

ग्लिसरीन तैलीय त्वचा के लिए टोनर का भी काम कर सकता है। इसे बस एक कॉटन बॉल पर डाला जाता है और शरीर के प्रभावित क्षेत्र पर लगाया जाता है। एक घंटे के लिए छोड़ने के बाद इसे धो लें।

Web Stories - Click and Watch

चिया बीज


चिया सीड्स को खाना या पीना सुंदरता बढ़ाने का एक तरीका है। हालाँकि, चिया सीड ऑयल एक अधिक प्रभावी पाकिस्तानी सौंदर्य रहस्य है क्योंकि यह त्वचा में समा जाता है। चिया सीड्स में विटामिन ई, जिंक, मैग्नीशियम और ओमेगा फैटी एसिड समय से पहले बूढ़ा होने, महीन रेखाओं और झुर्रियों को बेअसर करने में मदद करता है। यह त्वचा की संवेदनशीलता को ठीक करने और सुधारने में भी सहायता करता है।

सामग्री

1 बड़ा चम्मच चिया सीड ऑयल

2 अंडे का सफेद भाग

1 कप दही

तरीका

निम्नलिखित सामग्री को मिलाएं और उन्हें अपनी त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

अंडे


अंडे एक सौंदर्य रहस्य है जिसे आम तौर पर फेस मास्क में शामिल किया जाता है। इसे किसी व्यक्ति के बालों पर भी लगाया जा सकता है क्योंकि प्रोटीन जड़ों को मजबूत करता है और बालों को पोषण देता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि अंडे प्रोटीन, एंजाइम और विटामिन से भरे होते हैं जो त्वचा की कोशिकाओं को पुन: उत्पन्न करते हैं और उन्हें किसी भी तरह के नुकसान से बचाते हैं।

सामग्री

1 अंडे का सफेद भाग

1 छोटा चम्मच नींबू का रस

1 चम्मच शहद

1 चम्मच पुदीना का रस

तरीका

एक अंडे की सफेदी को सख्त होने तक फेंटें और उसमें नींबू का रस चम्मच पुदीना का रसऔर शहद मिलाएं। ब्रश की मदद से मिश्रण को चेहरे पर समान रूप से फैलाएं। गर्म पानी से धोने से पहले 15 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें।

सेब का सिरका


सेब का सिरका कई तरह के स्वास्थ्य और त्वचा संबंधी लाभों के लिए जाना जाता है। यह आमतौर पर त्वचा के लिए टोनर के रूप में प्रयोग किया जाता है लेकिन यह दैनिक धूल कणों को हटाने के लिए सफाई करने वाले के रूप में भी काम करता है।

सेब के सिरके में पाए जाने वाले खनिज और विटामिन मुंहासों से लड़ने में मदद करते हैं। यह काले निशानों की उपस्थिति को भी कम करता है। सेब के सिरके को थोड़े से पानी में मिलाकर रूई की मदद से त्वचा पर लगाने से आप इसे आसानी से कर सकते हैं। इसे गुनगुने पानी से धोने से पहले 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

मॉर्निंग डिटॉक्स ड्रिंक


सुबह का डिटॉक्स ड्रिंक वजन घटाने में मदद कर सकता है लेकिन यह नाश्ते से पहले भी ऊर्जा प्रदान कर सकता है।नियमित सेवन से त्वचा की गुणवत्ता में भी सुधार होगा। यह सरल नुस्खा आपको ऊर्जावान महसूस कराने के लिए निश्चित है।

सामग्री

पानी से भरा एक प्याला

2 दालचीनी की छड़ें

1 छोटा चम्मच नींबू का रस

तरीका

दालचीनी की छड़ियों को फेंकने से पहले 30 मिनट के लिए पानी में भिगोने के लिए छोड़ दें।

नींबू का रस डालें और अच्छी तरह मिलाएँ और पियें।

यह ड्रिंक एक ऐसी चीज है जो दिन भर त्वचा को तरोताजा रखने में मदद करती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ