चेहरे और बालों पर चमक ले आएंगे ये ब्यूटी टिप्स, लड़के और लड़कियाँ भी अपनाएं ये नुस्खा

chehre ko gora kaise karen


आजकल पुरुष और महिला सभी चाहते हैं कि उनकी त्वचा एक ही बार में चमकदार और सफेद हो, क्योंकि रंग की दौड़ में हर कोई सफेद रंग पसंद करता है, ऐसे मे एक ऐसा अद्भुत नुस्खा बताया है जिसका उपयोग करके पुरुष हो या महिलाएं सिर से पांव तक खुद को गोरा बना सकते हैं। सिर से पैर तक तन के लिए एक आसान नुस्खा विटामिन ई मॉइस्चराइजिंग लोशन लें, इसमें मिल्क क्रिम मिलाएं और इसे थोड़े से सादे पानी में मिलाएं और इसे हाथों, पैरों, गर्दन, चेहरे या पूरे शरीर पर लगाएं, बस ये दो तत्व आपके पूरे शरीर को गोरा करने के लिए काफी हैं।

यदि आप अधिक कोमल और चिकनी त्वचा और चमकदार गोरा रंग पाना चाहते हैं, तो आधा विटामिन ई लोशन में आधा नींबू के रस की कुछ बूँदें, थोड़ा एलोवेरा जेल और बादाम का दूध मिलाकर अच्छी तरह मिलाएं। इसे रोजाना पूरे शरीर पर लगाएं। घर पर आपके पूरे शरीर को गोरा करने के उपचार के लिए।


बालों को सीधा करना: अब आसान हो गया है क्योंकि केवल 15 मिनट में बालों को सीधा करने का सबसे आसान घरेलू उपाय बताया है। बालों को लंबा और सुंदर दिखाने के लिए महिलाएं अपने बालों को सीधा करने के लिए तरह-तरह के उपचार और कुछ घरेलू उपचार जैसे अंडा, दही और मेयोनेज़ हेयर अगर वे सिर्फ अपने बालों में अंडे का सफेद भाग लगाती हैं और फिर सीधे कंघी करती हैं, तो उनके बाल सीधे और लंबे दिखेंगे।

महिलाओं की सुंदरता उनके भीतर निहित है और वह कई सौंदर्य रहस्यों का पालन करती है। वे खुद की देखभाल करना पसंद करते हैं, न केवल विभिन्न ब्रांडेड उत्पादों को अपनी त्वचा पर लगाने या महंगे उपचारों के लिए जाने से, वे निर्दोष चमकती त्वचा के लिए घरेलू उपचार का भी उपयोग करते हैं। घरेलू सौंदर्य उपचार कॉस्मेटिक उत्पादों की तरह ही प्रभावी हो सकते हैं लेकिन कई सामग्रियां घर के आसपास पाई जा सकती हैं जो उन्हें पसंद करती हैं।

किसी की उपस्थिति को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए कई प्रकार के सौंदर्य उपचार हैं और आप पैसे बचा सकते हैं। इनमें से कुछ का उपयोग महिलाएं नियमित रूप से करती हैं जो कहती हैं कि वे जो आवश्यक है उसे प्राप्त करने में बहुत प्रभावी हैं।

1. मुल्तानी मिट्टी


यह एक मिट्टी की सामग्री है जो तेल और ग्रीस को अवशोषित कर सकती है। यही कारण है कि यह सौंदर्य उपचार के रूप में प्रभावी है। त्वचा के लिए प्राकृतिक क्लींजर का काम करता है। यह किसी भी अतिरिक्त तेल को हटाने और मुंहासों को कम करने के साथ-साथ त्वचा की रंगत को बनाए रखता है।

यह रक्त परिसंचरण को भी सुविधाजनक बनाता है जो बदले में सनबर्न और त्वचा पर चकत्ते के लिए प्रभावी होता है। यह सबसे प्रभावी तब होता है जब इसे सप्ताह में एक या दो बार लगाया जाता है। जबकि कई महिलाएं फुलर की धरती का इस्तेमाल अपने आप करती हैं, अगर आपको लगता है कि यह आपकी त्वचा को बहुत ज्यादा सूखता है तो आप निम्न विधि का उपयोग करके इसे लागू कर सकते हैं।

सामग्री

2 टी-स्पून मुल्तानी मिट्टी का पाउडर

नींबू के रस की कुछ बूँदें

2 चम्मच गुलाब जल

तरीका

तीनों सामग्रियों को एक साथ तब तक मिलाएं जब तक कि यह एक गाढ़ा पेस्ट न बन जाए। इसे धीरे से अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। जब यह सूख जाए तो गर्म पानी से धो लें। इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले सभी लाभों और इसकी सादगी को देखने के बाद, कौन इसे आजमाने के बारे में नहीं सोचेगा।

2. बेसन


किचन में कुछ ऐसी चीजें पाई जाती हैं जो आपकी खूबसूरती को फायदा पहुंचा सकती हैं, लेकिन आप उनसे अनजान हैं। एक चीज है बेसन। कई लोग इसे खाना पकाने के लिए इस्तेमाल करते हैं लेकिन कुछ महिलाएं चिकनी त्वचा पाने के लिए इसे सौंदर्य उत्पाद के रूप में इस्तेमाल करती हैं।

बेसन को चेहरे पर मास्क की तरह लगाया जाता है। यह चेहरे को ताज़ा और हाइड्रेट करता है, जिससे यह चिकना और ताज़ा महसूस करता है। यह त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और अतिरिक्त तेल को हटा देता है। बेसन मुंहासों को भी कम करता है।

सामग्री

2 चम्मच बेसन

1 चम्मच दूध

1 चम्मच शहद

नींबू के रस की कुछ बूँदें

तरीका

एक गाढ़ा पेस्ट बनने तक सभी सामग्री को एक साथ मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर एक समान परत में लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। गर्म पानी का उपयोग करके धो लें। बेसन आपकी त्वचा को तरोताजा करने का एक सरल, लेकिन प्रभावी तरीका है जो बहुत सारा पैसा बचाता है।

3. चावल का आटा

सुनने में भले ही यह बेतुका लगे लेकिन चावल का आटा ब्यूटी ट्रीटमेंट के तौर पर काफी असरदार होता है। यह न केवल त्वचा और उसकी प्राकृतिक चमक को बढ़ाता है, बल्कि इसका उपयोग बालों के झड़ने से निपटने के लिए भी किया जा सकता है। यह चावल के आटे को बहुत बहुमुखी बनाता है।

इसके बहुत सारे फायदे हैं क्योंकि चावल में फेरुलिक एसिड और एलांटोइन जैसे सन-प्रोटेक्टिंग एजेंट होते हैं, जो इसे एक अच्छे प्राकृतिक सनस्क्रीन में बदल देते हैं। इसमें त्वचा कोशिकाओं के उत्पादन में सुधार के लिए विटामिन बी भी होता है और त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी करता है।

सामग्री

2 चम्मच चावल का आटा

नींबू के रस की कुछ बूँदें

2 चम्मच गुलाब जल

तरीका

एक छोटी कटोरी में चावल का आटा डालें और नींबू का रस डालें। गुलाब जल डालें और अच्छी तरह मिलाएँ जब तक कि यह एक पेस्ट न बन जाए। इसे ब्रश या हाथों से अपने चेहरे पर लगाएं। इसे तब तक छोड़ दें जब तक यह सूख न जाए। इसे गर्म पानी से धो लें और अपने हाथों का उपयोग करके सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से निकल गया है।

4. गुलाब जल


यह एक ऐसा उत्पाद है जो आमतौर पर महिलाओं द्वारा सौंदर्य उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है। शुद्ध गुलाब जल कोमल प्रकृति का होता है और त्वचा के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। इसमें एक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है जो त्वचा में लालिमा को कम करता है।

गुलाब जल त्वचा को एक स्वस्थ चमक देता है और हाइड्रेशन को बढ़ावा देने के लिए अच्छा है। रोजाना गुलाब जल का एक छींटा आपकी त्वचा को फिर से जीवंत कर सकता है। अच्छी खबर यह है कि यह ज्यादातर दुकानों में पाया जा सकता है। गुलाब जल का नियमित उपयोग त्वचा को अतिरिक्त तेल से मुक्त रखेगा और मुंहासों जैसी समस्याओं को रोकने में मदद करेगा।

5. एलोवेरा

एलोवेरा को कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इसका उपयोग सौंदर्य उत्पाद के रूप में किया जाता है। यह शांत करता है और त्वचा के लिए एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में कार्य करता है। एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं जिसका अर्थ है कि यह मुंहासों से निपटने में उत्कृष्ट है।

एलोवेरा प्राइमर की तरह भी काम कर सकता है। आप इसे अपना मेकअप पहनने से पहले लगा सकती हैं। एलोवेरा जेल को त्वचा पर लगाएं और इसे सेट होने के लिए छोड़ दें। इसका अधिकांश भाग त्वचा में समा जाएगा, अतिरिक्त धो देगा। हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि बेहतर परिणामों के लिए एलोवेरा जेल को हर दिन या शायद दिन में दो बार लगाया जाए।

6. टमाटर


टमाटर सौंदर्य उपचार के रूप में प्रभावी होते हैं, खासकर गर्म मौसम में जब त्वचा को नुकसान होने का खतरा होता है।टमाटर में एंटीऑक्सिडेंट सेलुलर क्षति, काले धब्बे और त्वचा की सूजन से लड़ने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं टमाटर में पाया जाने वाला विटामिन सी त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करता है। यह किसी भी खुले छिद्रों को सिकोड़ने में मदद करता है और प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में कार्य करता है।

एक टमाटर लें और उसे आधा काट लें। इसे अपनी त्वचा पर लगभग दो मिनट तक धीरे से रगड़ें और जब यह सूख जाए तो अपने चेहरे को पानी से धो लें। सकारात्मक प्रभाव देखने के लिए, लगभग दो सप्ताह तक रोजाना दोहराएं।
 
7. संतरे


संतरे का इस्तेमाल ब्यूटी सीक्रेट है जिसे जरूर आजमाना चाहिए। त्वचा की अच्छी टोन बनाए रखने में मदद के लिए संतरे को चेहरे पर लगाया जाता है। यह न केवल त्वचा को हल्का करता है, बल्कि यह त्वचा को एक्सफोलिएट भी करता है और साइट्रिक एसिड की उच्च सामग्री के कारण किसी भी धब्बे को सुखाने में मदद करता है।

यह बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है और किसी भी अशुद्धियों को दूर करता है, जिससे आपकी त्वचा ताजा और साफ महसूस होती है। कोशिश करने के लिए यहां एक साधारण संतरे के छिलके का फेस मास्क है।

सामग्री

1 संतरे का छिलका

1 बड़ा चम्मच नींबू

½ छोटा चम्मच शहद

2 बड़े चम्मच सादा दही

तरीका

संतरे के छिलके को 2 से 3 दिन धूप में सुखा लें। ब यह क्रिस्पी हो जाए तो इसे बारीक पीसकर पाउडर बना लें। इसे बाकी सामग्री के साथ एक बाउल में डालें। तब तक मिलाएं जब तक यह पेस्ट न बन जाए। पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी का उपयोग करके इसे धो लें। त्वचा को फिर से जीवंत करने के प्रभावी तरीके के लिए संतरे के छिलके का उपयोग करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ