Skin Care: आलू का रस चेहरे पर लगाने से क्या-क्या फायदे जानीये

Kachche aloo ke ras ke fayde

आलू को सब्जियों का राजा और अच्छे कारणों से जाना जाता है। इसका स्वाद लाजवाब होता है और यह किसी भी डिश को इंद्रियों के कॉकटेल में बदल सकता है। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि यह एक दिलकश स्टेपल होने के साथ-साथ एक शक्तिशाली स्किनकेयर घटक भी है। आलू चेहरे के लिए कितना अच्छा है, आप हैरान रह जाएंगे!

चेहरे के लिए आलू का उपयोग करना उतना नया विचार नहीं है जितना कई लोग सोचते हैं। रसोई सामग्री, जब पतला और ज्ञात उपायों में मिलाया जाता है, तो त्वचा को बेहतर, उज्जवल और सुंदर बनाने में हमेशा सुखद परिणाम मिलते हैं। आलू एक ऐसी जादुई सामग्री है। इस लेख में, आइए हम आपको बताते हैं कि आप चेहरे के लिए आलू का उपयोग कैसे कर सकते हैं और आपको किन सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए। चलिए चलते हैं!

1. आलू में कौन से पोषक तत्व हैं?

2. चेहरे के लिए आलू के फायदे

3. त्वचा के लिए आलू का फेस मास्क

 आलू और दूध

 आलू और गुलाब का पाउडर

 आलू और बेसन

 आलू और पुदीने का तेल


1. आलू में कौन से पोषक तत्व हैं?

आम धारणा के विपरीत, आलू में कई पोषक तत्व होते हैं। हालाँकि, एक मोड़ है। ऊपर बताए गए अधिकांश पोषक तत्व वास्तव में आलू की त्वचा में पाए जाते हैं। इसलिए, यदि आप लाभ चाहते हैं, तो त्वचा को छीलकर फेंक न दें।

2. चेहरे के लिए आलू के फायदे

आलू के कई फायदे हैं। वास्तव में, ऐसे कुछ स्किनकेयर उत्पाद हैं जो आलू को अपने प्राथमिक घटक के रूप में सूचीबद्ध करते हैं। कभी सोचा क्यों? आइए हम आपको बताते हैं कि चेहरे के लिए आलू का रस क्यों एक ऐसा विकल्प है जिस पर आपको विचार करना चाहिए।

i) एंटी-एजिंग

कई अध्ययनों के अनुसार, यह साबित हो चुका है कि आलू में त्वचा को कसने और उम्र बढ़ने से बचाने वाले गुण होते हैं। इसमें विटामिन ए, बी और सी होता है जो त्वचा को स्वस्थ, चमकदार और जवां बनाए रखने में बहुत अच्छा है। यह एक बेहतरीन अंडर-आई एंटी-एजिंग उत्पाद भी है, क्योंकि यह त्वचा पर बेहद कोमल होता है। आलू के रस से उन काले घेरों और कौवाओं के पैरों का इलाज करें। वास्तव में, आलू के स्लाइस भी ठीक वैसे ही काम करते हैं, लेकिन आलू बेहतर काम करता है! त्वचा के लिए आलू का रस: त्वचा को गोरा करने वाला आलू का रस त्वचा को गोरा करने वाले गुणों के लिए भी जाना जाता है। यही कारण है कि यह आंखों के नीचे की त्वचा और काले घेरे पर बहुत अच्छा काम करता है। यह न केवल उस नाजुक क्षेत्र पर झुर्रियों पर काम करता है बल्कि त्वचा को हल्का करने में भी मदद करता है। इसे अन्य सामग्री में भी मिलाया जा सकता है। आलू में शहद या दही मिलाएं और इससे आपकी त्वचा में गजब का निखार आएगा।

ii) मॉइस्चराइजिंग

आलू एक हाइड्रेटिंग घटक है और यह शुष्क और परतदार त्वचा के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है, क्योंकि यह त्वचा के प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग और हाइड्रेटिंग गुणों को बनाए रखने में मदद करता है। यह त्वचा को शांत करने के लिए भी जाना जाता है जो एक्जिमा, रोसैसिया, सोरायसिस और अन्य जैसी स्थितियों से पीड़ित है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आलू विटामिन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं।

iii) मुँहासे नियंत्रण

मुँहासे प्रमुख रूप से त्वचा की सूजन के कारण होता है जो साइटोकिन्स से और अधिक प्रभावित होता है। आलू अपने सूजनरोधी गुणों के कारण उस स्थिति को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है। साथ ही, यह सल्फर, कॉपर और जिंक से भरपूर होता है, जो मुंहासों पर प्रभावी ढंग से काम करने और त्वचा से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए जाने जाते हैं। हालाँकि, यह अभी तक वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं हुआ है और यह केवल उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत अनुभवों का परिणाम है।

उपरोक्त के अलावा, आलू को नाखून क्यूटिकल्स को नरम करने के लिए भी जाना जाता है। इसका उपयोग होममेड फेस मास्क और फेस स्क्रब रेसिपी के एक भाग के रूप में भी किया जा सकता है जो उम्र बढ़ने, मुंहासे, काले पड़ने और आदि जैसे कई मुद्दों से निपटने के लिए अच्छी तरह से काम करता है।

Kachche aloo ke ras ke fayde

3. त्वचा के लिए आलू का फेस मास्क

आलू, संक्षेप में, त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। व्यक्तिगत रूप से या अन्य अवयवों के संयोजन में, वे आपको किसी अन्य की तरह चमक प्रदान कर सकते हैं। कुछ यहाँ फेस पैक रेसिपी हैं जिन्हें आप घर पर आज़मा सकते हैं।

आलू और दूध

Kachche aloo ke ras ke fayde

यह सबसे लोकप्रिय आलू फेस पैक में से एक है जो असमान त्वचा का इलाज करता है और इसे नरम और हाइड्रेटेड बनाता है। इसे बनाना भी काफी आसान है।


विधि तैयारी और उपयोग:

एक मध्यम आकार के आलू का रस निकालें

2 चम्मच मिल्क पाउडर डालें

ग्लिसरीन की कुछ बूँदें जोड़ें

मिलाकर पूरे चेहरे पर मसाज मोशन में लगाएं

हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें।

आलू और गुलाब का पाउडर

Kachche aloo ke ras ke fayde

तैलीय त्वचा वालों के लिए यह बहुत अच्छा फेस मास्क है। इस फेस मास्क में गुलाब जल के अलावा नींबू पाउडर और हल्दी है, जो त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाने और मुंहासों को कम करने के लिए जाना जाता है।

विधि तैयारी और उपयोग:

1 बड़ा चम्मच आलू का पेस्ट

1 बड़ा चम्मच गुलाब का पाउडर

दोनों को एक जार में डालें और एक महीन पेस्ट बनाने के लिए ब्लेंड करें

1 चम्मच नींबू पाउडर डालें

1 चम्मच हल्दी पाउडर डालें

लागू करें और 20 मिनट तक रखें

हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें।

आलू और बेसन

Kachche aloo ke ras ke fayde

यह एक बेहतरीन फेस क्लीयरिंग मास्क है। जब अनचाहे निशानों को हल्का करने की बात आती है तो यह विटामिन सी से भरपूर होता है। इसके अलावा, यह रंग को साफ करने और चमकदार बनाने में भी मदद करता है।

विधि तैयारी और उपयोग:

दो बड़े चम्मच बेसन को रात भर के लिए भिगो दें फिर 

सुबह उठ कर इसे पीसकर एक महीन पेस्ट बना लें

1 छोटा चम्मच आलू डालें

1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं

1 चम्मच शहद मिलाएं

मिक्स करें और कोमल मालिश करते हुए लगाएं।

इसे 20 मिनट के लिए लगाएं।

हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें।

आलू और पुदीने का तेल

Kachche aloo ke ras ke fayde

यदि आपकी सूखी त्वचा है जो अशुद्धियों और दाग-धब्बों से भी ग्रस्त है, तो यह फेस पैक। पुदीने का तेल पहले से ही शुष्क त्वचा पर अपने उल्लेखनीय प्रभावों के लिए जाना जाता है। आलू के साथ, यह बस सबसे अच्छा है।

विधि तैयारी और उपयोग:

एक मध्यम आकार के आलू से निकालें

1 टेबल-स्पून पुदीने का तेल डालें

मिक्स करें और 2-3 मिनट के लिए मसाज मोशन में लगाएं

इसे 20 मिनट के लिए त्वचा पर लगाएं।

हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें।

 औरढ़ें 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ