Beauty Tips: चेहरे को सुन्दर आकर्षक बनाने के लिए कुछ महत्त्वपूर्ण टिप्स

tips for glowing skin in hindi

कुछ महत्त्वपूर्ण सौन्दर्य टिप्स

आपके व्यक्तित्व का सबसे आकर्षक व प्रभावशाली भाग होता है आपका मुखमण्डल। सही तरीके से किया गया मेकअप आपकी सौन्दर्य वृद्धि में चार चाँद लगा देता है। मेकअप साधारण चेहरे को खूबसूरत तस्वीर में बदल देता है। 

इस कथन में सिवाय सच्चाई के और कुछ नहीं है कि युवावस्था व्यक्ति का चेहरा-मोहरा वही रहता है, जो पैदाइशी होता है। मगर उम्र बढ़न के साथ ही चेहरे में ऐसे बदलाव आ जाते हैं जो अपेक्षित व उचित होते हैं। बेशक यह सच है चूँकि चेहरे की भावाभिव्यक्ति से ही वे रेखायें उभरती हैं जिनमें मुखाकृति का निर्माण होता है, अतः अच्छी त्वचा का राज जीवन के प्रति सही दृष्टिकोण है। इसके अलावा त्वचा को स्निग्ध एवं लोचदार बनाए रखने के लिए उचित सौन्दर्य प्रसाधनों का सन्तुलित उपयोग भी बेहद आवश्यक है।

मेकअप विशेषज्ञ मिकी कॉट्रेक्टर सरीखे फैशन गुरु का कथन है कि चेहरे की त्वचा की देखभाल सावधानीपूर्वक होनी चाहिए क्योंकि युवती के सौन्दर्य का सबसे बड़ा साधन है चेहरा। यदि त्वचा शुष्क है तो मौसम, माहौल व मौके के अनुरूप उचित क्रीम व अन्य स्निग्धकारी पदार्थों का उपयोग किया जाना चाहिए।

सौन्दर्य निखार के लिए मेकअप के प्रयोग के साथ-साथ उसे हटाना या सफाई भी इस काल का अभिन्न अंग है। बासी मेकअप को हटाने के लिए त्वचा की सफाई बहुत जरूरी होती है। साफ व स्वस्थ त्वचा पर ही मेकअप के जरिये लालिमा लाई जा सकती है। त्वचा के प्राकृतिक स्वरूप को पाने में एक अच्छी क्लीजिंग क्रीम अक्सर मददगार साबित होती है। इसके बाद स्किन फ्रेशनर से टोनिंग सकारात्मक परिणाम देती है। ठण्डे फ्रेशनर में भीगा हुआ रूई का फॉहा त्वचा को कम समय में चमकदार बनाने में सहायक होता है। इसकी सहायता से थोड़े समय में ही त्वचा को मेकअप के लिए तैयार किया जा सकता है।'

घरेलू सौन्दर्य टिप्स

सौन्दर्य निखारने के कुछ नुस्खे हम यहां दे रहे हैं, जिनके प्रयोग से आप अपने सौन्दर्य को और अधिक निखार सकती हैं-

1. आँखों के चारों ओर खीरे का रस लगाये या खीरे को गोल-गोल काटकर 10-15 मिनट के लिए आँखों पर रखकर लेट।

2. थोड़े से दूध में खीरे का रस मिलाकर चेहरे पे लगाना बहुत लाभदायक।

3. त्वचा के साँवलेपन को समाप्त करने के लिए कुचला हुआ टमाटर लगायें।

4. टमाटर के रस में नींबू की कुछ बूँदें मिलाकर चेहरे पर लगायें , नई ताजगी महसूस होगी।

5. पत्ता गोभी को थोड़े पानी में उबालकर, पानी ठण्डा करके, चेहरा साफ करें। यह क्लींजिंग मिल्क का काम करता है।

6. सेब में सबसे अधिक विटामिन होते हैं । सेब खाने से त्वचा में चमक आती है। सेब का गूदा चेहरे पर लगाने से भी चेहरे पर रौनक आती है।

7. बेसन , सन्तरे के छिलकों का पाउडर व दही का मिश्रण चेहरे पर लगाने से रंग निखर जाता है ।

8. गर्मी की चिपचिपाहट को खत्म करने के लिए शहद में अण्डे का सफेदी मिलाकर लगायें।

9. चिरौंजी का उबटन लगाने से चेहरे की चमक बढ़ जाती है।

10. पोदीने के पत्तों को धोकर, पीसकर चेहरे पर लगायें, मुँहासों की अच्छी दवा है। यदि त्वचा साँवली हो तो आटा, हल्दी व नीबूँ का मिश्रण लगायें।

11. नहाने के पानी में सन्तरे, नींबू के छिलके डालें। पसीने की दुर्गन्ध से राहत मिलेगी।

12. खरबूजे के रस व गूदे को चेहरे पर गर्दन पर लगायें, त्वचा के लिये लाभप्रद है।

13. गाजर को पानी में उबालकर, ठण्डा करके मसलकर चेहरे पर लगायें।

14. गुलाबी होठों के लिए गुलाब की पत्तियों को पीसकर, उसमें मक्खन मिलाकर होंठों पर लगायें। आपके होंठ गुलाब की तरह खिल उठेंगे।

15. खुश्क त्वचा के लिए दो चम्मच पिसी चीनी, एक चम्मच ग्लिसरीन एक चम्मच शहद व दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगायें।

16. रात को सोते समय अपने चेहरे पर ग्लिसरीन में नींबू का रस मिलाकर मलें । प्रातः सोकर उठने के पश्चात् चेहरा धो लें । कुछ दिन बाद लगातार सेवन से चेहरा ताजे फूल की तरह खिल उठेगा।

17. हल्दी तुलसी को पीसकर इसमें गुलाब जल मिलाकर लगाने से त्वचा में निखार आता है।

18. नींबू का रस शहद मिलाकर लगाने से चेहरे पर नया आकर्षण पैद होता है।

19. त्वचा विशेषज्ञों का कहना है कि ताजे फल सौन्दर्यवर्धन में काफ सहायक हो सकते हैं। ब्लू चैरी से चेहरे में बड़ा निखार आता है थोड़ सी चैरीज सादे दही और जौ के आटे में मिलाकर उसे चेहरे और गर्दन पर आधे घण्टे तक लगाइए फिर धो डालिए। त्वचा में नई ताजगी का एहसास होगा।

20. त्वचा के सुन्दर एवं सलोने रूप के लिए विटामिन ए, बी, सी तथा ई एवं खनिज का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना आवश्यक है।

शृंगार का आधार

चेहरे की त्वचा को समतल बनाने के लिए फाउण्डेशन का उपयोग किया जाता है। शृंगार करने से पूर्व सर्वप्रथम चेहरे पर फाउण्डेशन लगाना चाहिए। फाउण्डेशन लगाने से पूर्व चेहरे की डीप क्लींजिंग अवश्य करनी चाहिए। फाउण्डेशन क्रीम मेकअप का आधार होने के साथ-साथ त्वचा के अनेक दोषों जैसे चेहरे के मुँहासे, झाइयाँ और दाग आदि को छिपाने में सहायक होता है चेहरा स्वच्छ मुलायम और स्फूर्ति भरा प्रतीत होता है।

फाउण्डेशन का चुनाव करते समय ध्यान देने योग्य बात चुनाव करत समय उसे कलाई पर लगाकर टेस्ट न करें। एक बूँद माथे पर लगाकर अपने चेहरे के रंगत के अनुसार फाउण्डेशन चुनें।

प्रयोग विधि-फाउण्डेशन प्रयोग करने के लिए थोड़ी-सी मात्रा बायीं हथेली में लेकर दाहिने हाथ की अंगुलियों से चेहरे पर लगायें। चाहे तो इसे रूई से भी लगा सकते हैं, परन्तु प्रयोग से पूर्व रूई के फाहे को गुलाब जल से गीला कर ले। चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगायें अन्यथा गर्दन और के रंग में अन्तर दिखाई देगा जो भद्दा लगेगा। यदि चेहरे कोवा की पिता और लोच बरकरार रखनी है तो फाण्डडेशन या अन्य नीचे से ऊपर की ओर लगाने चाहिए।

जब यह त्वचा में अच्छी तरह जज्ब हो जाए और सूख जाये तभी शृंगार के अन्य प्रसाधन लगाने चाहिए। यदि त्वचा शुष्क हो तो फाउण्डेशन लगाने से पूर्व चेहरे पर रूई से ग्लिसरीन लगायें और यदि त्वचा तैलीय हो तो एस्ट्रिजेंट लोशन में गुलाब जल अथवा नींबू रस की कुछ बूंदे मिलाकर लगाने। फाउण्डेशन लगाने के पश्चात् व्यर्थ फाउण्डेशन को टिश्यू पेपर द्वारा हटा दें।

फाउण्डेशन के दो शेड़ खरीदने चाहिए-एक तो त्वचा के रंग से मिलता हुआ, दूसरा उससे कुछ गहरा। फाउण्डेशन द्वारा चेहरे का आकार परिवर्तित किया जा सकता है । चेहरा गोल हो तो गहरे रंग की फाउण्डेशन लगायें।

वर्गाकार एवं डायमण्ड आकार के चेहरे पर जबड़ों पर ठोड़ी पर गहरे रंग का शेड़ लगायें। आँखों के नीचे की त्वचा का रंग दबा हुआ होने पर यहाँ गहरे रंग का शेड़ लगायें। आँखों के नीचे काले घेरे व झाइयों को हल्के रंग के शेड़ से छिपाया जा सकता है। नाक चौड़ी हो तो नाक के दोनों ओर अपेक्षाकृत गहरे रंग के शेड़ का प्रयोग करके, इसे संतुलित प्रदर्शित किया जा सकता है। ठोड़ी छोटी होने पर हल्के के फाउण्डेशन शेड़ द्वारा इसे उभारा जा सकता है। गालों की हड्डियाँ उभरी हुई हो तो उनके निचले भाग पर गहरा फाउण्डेशन शेड़ लगायें। फाउण्डेशन का उपयोग उचित मात्रा में इस प्रकार आप चेहरे के दोषों को छुपाकर उसमें अपनी इच्छानुसार आभा पैदा कर सकती है। फाउण्डेशन का उपयोग करते समय ध्यान देने योग्य महत्त्वपूर्ण बातें।-

1. फाउण्डेशन सदैव स्वच्छ त्वचा पर ही लगायें।

2. शुष्क त्वचा के लिए लैनोलिन युक्त क्रीम फाउण्डेशन का चुनाव करें।

3. तैलीय त्वचा के लिए लैनोलिन रहित तरल फाउण्डेशन अथवा वैनिशिंग क्रीम उचित है ।

4. फेस पाउडर भी फाउण्डेशन के शेड का अथवा उससे हल्का खरीदें। कभी भी फाउण्डेशन से गहरे शेड का पाउडर न चुनें।

5. फाउण्डेशन का शेड आपकी त्वचा से एक शेड गहरा होना चाहिए।

6. सोने से पूर्व मेकअप अवश्य साफ करना चाहिए अन्यथा फाउण्डेशन के कण त्वचा के रोमछिद्रों में भर जायेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ