स्किन केयर: चेहरे के रंग को गोरा बनाने के घरेलू उपाय

चेहरे को गोरा बनाने के घरेलू उपाय

उपरोक्त सभी फेस मास्क बनाना और उपयोग करना आसान है। आपको 2 या 3 से अधिक सामग्री की आवश्यकता नहीं है और सभी सामग्री हमेशा आपकी रसोई में उपलब्ध होती हैं। मैं अपने टीनएज के दिनों से इन फेस मास्क का इस्तेमाल करना  हैं। तो इसलिए सभी मास्क का उपयोग किया जाता है और उनके परिणामों के लिए उनका परीक्षण किया जाता है। सर्वोत्तम परिणाम के लिए मैं यहां एक और बात जोड़ूंगा नियमित रूप से इन फेस मास्क का उपयोग करें। हफ्ते में 2-3 बार फेस मास्क का इस्तेमाल महीने में 2 बार इस्तेमाल करने से बेहतर रिजल्ट देता है। तो आगे बढ़ें और प्राकृतिक चमक के साथ गोरा त्वचा पाने के लिए इन फेस मास्क से अपनी त्वचा को निखारें।

चेहरे के रंग को गोरा बनाने के घरेलू उपाय

गोरा और चमकदार त्वचा पाना हर लड़की का सपना होता है लेकिन प्रदूषण और तनाव के कारण हम अपने चेहरे की चमक खो देते हैं और इससे त्वचा सुस्त और काली दिखने लगती है। त्वचा को गोरा करने के लिए हम पत्रिकाओं में कई उत्पाद देखते हैं जो एक सप्ताह के भीतर तुरंत चमक या गोरापन देने का दावा करते हैं लेकिन उनमें कई टन रसायन होते हैं जो हमारी त्वचा के लिए स्वस्थ नहीं होते हैं और जेब के अनुकूल भी नहीं होते हैं। तो आइए देखते हैं कुछ होममेड फेस मास्क जो आपकी त्वचा को हल्का और चमकदार बनाएंगे। मैंने खुद इन फेस मास्क का इस्तेमाल किया है और मुझे परिणाम पसंद हैं।

गोरा और बेदाग त्वचा का सपना कई लड़कियों का होता है और बाजार में त्वचा को गोरा करने वाली क्रीम और लोशन की कोई कमी नहीं है। लेकिन केमिकल युक्त कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का लंबे समय तक इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। हम आपकी त्वचा की टोन को स्वाभाविक रूप से हल्का करने और उसे निर्दोष रूप को पाने के लिए कुछ सुझाव साझा करते हैं। हालांकि, आपको यह जानने की जरूरत है कि आप डार्क स्किन से गोरा दिखने तक नहीं जा सकते, जैसा कि फेयरनेस क्रीम बेचने वाले कई विज्ञापनों में दिखाया गया है। आप निश्चित रूप से अपनी प्राकृतिक त्वचा की टोन पर वापस जा सकते हैं जो समय के साथ धूल, प्रदूषण आदि जैसे कारकों के कारण काला हो जाता है। हम उन युक्तियों की सूची देते हैं जो आपकी प्राकृतिक छाया को वापस लाकर आपकी त्वचा की टोन को हल्का कर देंगे।


1. पर्याप्त नींद लें

अजीब लगता है? लेकिन यह भी सच है कि कम नींद आपकी चेहरे बेकार बनाती है आपके शरीर को 7 से 9 घंटे की नींद की जरूरत होती है। आंतरिक चमक लाने के लिए आपको अपने शरीर को आराम करने के लिए पर्याप्त समय देना होगा। जब आप सोते हैं तो आपका शरीर त्वचा में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है जिसका अर्थ है कि आप स्वस्थ चमक के साथ जागते हैं। लेकिन अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आपका रंग सुस्त और बेजान दिख सकता है, साथ ही काले घेरे की उपस्थिति का भी उल्लेख नहीं है।

हमारी त्वचा लगभग प्रतिदिन प्रदूषण, गंदगी, धूल, सूरज की किरणों और क्रूर जलवायु परिस्थितियों के संपर्क में आती है। ये सभी कारक सुस्त, और अपूर्ण त्वचा का संकेत देते हैं। हालांकि, हमारी त्वचा पर काले धब्बे और कुंदता सीमित हो सकती है, एक अच्छी गुणवत्ता वाली त्वचा को हल्का करने वाली क्रीम को लुटिलाइज़ करना। इसके अलावा, सौंदर्य बाजार ऐसी कई क्रीमों से भरा हुआ है। त्वचा को हल्का करने वाली क्रीम त्वचा की रंजकता पर काम करती हैं, काले धब्बे और कुंदता को कम करती हैं, इस प्रकार आपको बेदाग, चमकती त्वचा प्रदान करती हैं।

जब चमकती त्वचा केवल एक महिला की सर्वोच्च प्राथमिकता थी। इन दिनों हर कोई एक मुलायम, चिकनी और निश्चित रूप से दोष मुक्त चमकदार त्वचा की चाहत रखता है। और हम में से प्रत्येक के साथ व्यस्त कार्यक्रम, अनियमित खाने की आदतें, अपर्याप्त नींद और प्रदूषण, निर्दोष और चित्र-परिपूर्ण, चमकती त्वचा प्राप्त करना असंभव नहीं तो मुश्किल हो गया है। जबकि बाजार में कई त्वचा और सौंदर्य देखभाल उत्पाद उपलब्ध हैं, प्राकृतिक उत्पादों की अच्छाई और स्वास्थ्यवर्धकता से बढ़कर कुछ नहीं है। तो, आज ही अपनी रसोई में आएं और इनमें से कुछ आसान और आसान घरेलू उपचार बनाएं जो आपको चमकती त्वचा देने का वादा करते हैं!

हल्दी

एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी एक ऐसा दिव्य मसाला है जो आपको कभी निराश नहीं करेगा। हल्दी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो उस अद्भुत चमक को प्राप्त करने में मदद करती है। इसमें करक्यूमिन होता है जो एक एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है और सूजन से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह न केवल आपकी त्वचा को चमक देता है, बल्कि हल्दी त्वचा को फिर से जीवंत करती है और सुस्त त्वचा को दूर रखती है। हल्दी न केवल त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों को खत्म करती है बल्कि कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ाती है जो त्वचा को कोमल और ताजा रखने में मदद करती है।
अपनी त्वचा के लिए हल्दी एक कप बेसन में लगभग आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। ज़रुरत मात्रा में दूध/पानी डालें और अच्छी तरह मिलाएँ और एक चिकना पेस्ट बना लें। अब इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदें डालें और फिर से मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने तक लगा रहने दें। फिर, ठंडे पानी से धो लें।

शहद

शहद एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है और त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेट रखने में मदद करता है। शहद के एंटी-बैक्टीरियल गुण संक्रमण को दूर करने में मदद करते हैं और घर पर दाग-धब्बों और मुंहासों को भी कम करते हैं। शहद बेदाग त्वचा सुनिश्चित करता है। यह ब्लीचिंग गुणों से भरपूर होता है और पिगमेंटेशन और दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है।

अपनी त्वचा के लिए शहद कैसे लगाएं।

आप शहद को सीधे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं लेकिन यह सुनिश्चित करें कि आपकी त्वचा साफ और नम हो। कुछ मिनट के लिए मालिश करें, जिससे यह त्वचा द्वारा अवशोषित हो जाए। अब, गुनगुने पानी से धो लें।

जैतून का तेल

जैतून का तेल त्वचा के लिए एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है। यह त्वचा की जल्दी उम्र बढ़ने से रोकने में मदद करता है। सूर्य के संपर्क में आने के बाद त्वचा पर जैतून का तेल लगाने से कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं से लड़ने के लिए जाना जाता है। जैतून का तेल त्वचा की क्षति को ठीक करने के लिए जाना जाता है। यह न केवल त्वचा के लिए अच्छा है बल्कि इसे एक अच्छी चमकदार चमक भी देता है।

अपनी त्वचा के लिए जैतून के तेल कैसे लगाएं।

हर रात सोने से पहले जैतून तेल की कुछ बूंदें लें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर भी लगाएं फिर लगभग दो से तीन मिनट तक ऊपर की दिशा में मालिश करें। जब तक एक तौलिये को गर्म पानी में डुबोएं इससे अतिरिक्त पानी को निचोड़ लें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगभग एक मिनट के लिए रख दें। तौलिये को फिर से गर्म पानी में डुबोएं और चेहरे और शरीर पर अतिरिक्त तेल को धीरे से पोंछने के लिए इसका इस्तेमाल भी करें। अब, एक और साफ तौलिये से चेहरे के क्षेत्र को सुखा लें। आपको इस चरण को अपने मॉनसून स्किन केयर रूटीन में भी शामिल करना अच्छा होगा।

संतरे का रस

संतरे को विटामिन सी से भरपूर होता है।और यह रंग को साफ करने मे मदद भी करता है। रोजाना एक गिलास संतरे का रस रंग को साफ करने और त्वचा को कुछ ही समय में फिर से जीवंत करने में मदद करेगा । अपने विटामिन सी और साइट्रिक एसिड सामग्री नारंगी भी मुँहासे को नियंत्रित करने में मदद करता है और त्वचा को स्वस्थ करता है।

अपनी त्वचा के लिए संतरे के रस कैसे लगाएं।

इसलिए, हर सुबह कुछ संतरे का रस निचोड़ने कर नियमित अभ्यास करें। इस ताजे बने रस में एक चुटकी नमक और थोड़ी सी काली मिर्च मिलाएं और इसे अन्य नियमित नाश्ते की वस्तुओं के साथ लें। अगर आप संतरे के छिलके के कुछ टुकड़े भी ले सकते हैं तो और इसमे गुलाब जल की कुछ बूंदों के साथ इस सब को पीसकर एक चिकना पेस्ट बना सकते हैं। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से साफ करें ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ