वजन घटाने के लिए घर की बनी हर्बल चाय। वजन घटाने के लिए सबसे अच्छी चाय 1 हफ्ते में 2 किलो।


मोटापा कई बीमारियों का मुख्य कारण है, जैसे हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, उच्च रक्तचाप, कैंसर, बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल, लीवर के आसपास चर्बी जमा होना (फैटी लिवर), पाचन तंत्र से संबंधित रोग। मोटापा कई कारणों से होता है जैसे- हाइपोथायरायडिज्म, पीसीओडी, बिना समय के खाना, ज्यादा कैलोरी वाला खाना, जंक फूड का सेवन, शारीरिक रूप से सक्रिय न होना, हार्मोन्स की अनियमितता आदि। हालांकि, वजन कम करने के कई प्राकृतिक तरीके हैं जो वास्तव में काम करते हैं।  यहां आपको ऐसे आसान तरीके मिलेंगे जो आपको प्राकृतिक और सुरक्षित रूप से वजन कम करने में मदद करेंगे। दिन-ब-दिन बढ़ता वजन आज हर किसी के लिए एक समस्या बन गया है।  पहले वजन बढ़ने की समस्या सिर्फ बड़े लोगों में देखी जाती थी,

लेकिन आजकल मोटापा कम उम्र में भी फैल रहा है, जो हमारी बदलती जीवनशैली और अन्य कारणों के लिए जिम्मेदार है।  अपना वजन कम करने के लिए हम डाइटिंग, जिम नहीं जानते, और हम कितने तरीके अपनाते हैं, जिसके परिणाम अच्छे नहीं आते और हमें बहुत मेहनत करनी पड़ती है।  अगर आप आसानी से वजन कम करना चाहते हैं तो आज हम आपको वजन कम करने के आसान तरीके बताएंगे, जिन्हें आजमाकर आप तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं। पानी हमारे बेहतर स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है लेकिन पानी वजन कम करने में भी मदद करता है।  यह शरीर को जलाता है और कैलोरी की मात्रा को कम करता है साथ ही अधिक खाने की आदत को भी दूर करता है। यदि आप साँस छोड़ते हुए पेट को अंदर लाने के लिए सरल युक्तियों की तलाश कर रहे हैं। इस लेख में हम आपको ऐसे उभारे हुए पेट को पाने के आसान उपाय बताएंगे।

आपके तेजी से बढ़ते वजन और मोटापे से सिर्फ आपका पार्टनर ही छुटकारा पा सकता है।  इससे पेट फूलने की समस्या भी दूर हो जाएगी। पेट क्यों फूलता है?  पेट खराब होने के कारण हमारे शरीर की परेशानियों का सीधा संबंध हमारे भजन से है कि हम दिन भर में क्या और किस समय खाते हैं।  जहां यह हमारे संपूर्ण शरीर के स्वास्थ्य और शरीर के वजन को प्रभावित करता है। अगर हम सही समय पर सही चीजें खाएंगे तो हमारा पेट स्वस्थ रहेगा।  और पेट निकलने का कारण है इसका सीधा सा जवाब, हमारी दिनचर्या और खान-पान में लापरवाही है। यदि आपका खानपान व्यवस्था सही नहीं है, यदि आप किसी समय बहुत अधिक खाते हैं और किसी समय कम खाते हैं।  तो इससे आपके शरीर का वजन नियंत्रण में नहीं रहेगा और कभी-कभी अधिक कमजोरी भी आ सकती है। कुछ लोग पेट कम करने के लिए बहुत सारी एक्सरसाइज भी करते हैं, लेकिन अपनी दिनचर्या और खान-पान पर खास ध्यान नहीं देते।  पेट की चर्बी कम करने की आयुर्वेदिक दवा इस प्रकार है।

अवयव
 
1. चाय पत्ती ( 1 छोटा चम्मच )

2. सफेद जीरा ( आधा छोटा चम्मच )

3. तेज पत्ता ( 1 ) 

4. दालचीनी स्टिक ( 1 )

5. पूरा काला कागज ( आधा छोटा चम्मच )

 6. पानी ( 2 कप )

बनाने की विधि और प्रयोग

सबसे पहले एक बर्तन में दो कप पानी लें, फिर उसे चूल्हे पर रख दें और उसमें सारी सामग्री डालकर उबाल लें और 2 कप चाय बनने तक उबाल लें.  फिर इसे आंच से उतार लें और इसमें 1 टेबल स्पून नींबू का रस और 1 टेबल स्पून शहद मिलाकर दिन में दो बार हल्का-हल्का पीएं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ