Aloevera Benefits त्वचा और बालों के लिए एलोवेरा के फायदे।


इन दिनों एलोवेरा के पीछे पूरी इंडस्ट्री है। इसके रस का उपयोग सौंदर्य प्रसाधन और व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों जैसे मॉइस्चराइज़र, साबुन, शेविंग क्रीम और सनटैन लोशन में किया जाता है। एलोवेरा उत्पाद जो शायद आसानी से दिमाग में आता है वह है चमकीले हरे रंग का जेल जो दवा की दुकानों की अलमारियों पर रखा जाता है। आपने शायद इसका इस्तेमाल एक खराब सनबर्न को शांत करने के लिए भी किया होगा।

एलोवेरा क्या है?

एलोवेरा के पौधों की पत्तियों का जेल है। त्वचा को ठीक करने और कोमल बनाने के लिए लोग इसका इस्तेमाल हजारों सालों से करते आ रहे हैं। मुसब्बर लंबे समय से कब्ज और त्वचा विकारों सहित कई बीमारियों के लिए एक लोक उपचार के लिए करते रहें है। एलोवेरा के लाभों के बारे में आधुनिक समय के शोध मिश्रित हैं, कुछ सबूतों से पता चलता है कि यह जानवरों में कैंसर को भी ठीक कर सकता है।

ऐसे कोई खाद्य पदार्थ नहीं होता हैं जिनमें एलोवेरा होता है, इसलिए इसे पूरक या जेल के रूप में लेना चाहिए।

एलोवेरा के कुछ रूप दूसरों की तुलना में अधिक सुरक्षित होते हैं, क्योकि पुराने उपयोग को हतोत्साहित किया जाता है।

एलोवेरा का उपयोग

अनुसंधान कम से कम विशिष्ट स्थितियों के लिए त्वचा उपचार के रूप में सामयिक एलोवेरा के प्राचीन उपयोग का समर्थन करता है। अध्ययनों से पता चला है कि एलो जेल त्वचा की स्थितियों के उपचार में प्रभावी हो सकता है। जिसमें शामिल होता है।

सोरायसिस

सेबोरहाइया

रूसी

छोटे मोटे जख्म

त्वचा पर खरोंच

विकिरण से घायल त्वचा

दाद घाव

मुंहासा

गुदा विदर

इस बात के भी पुख्ता सबूत हैं कि मुसब्बर का रस, जिसमें लेटेक्स होता है। एक शक्तिशाली रेचक है। वास्तव में, मुसब्बर का रस एक बार ओवर-द-काउंटर कब्ज दवाओं में बेचा जाता था। लेकिन क्योंकि मुसब्बर की सुरक्षा अच्छी तरह से स्थापित नहीं थी, एफडीए ने 2002 में आदेश दिया कि एलोवेरा युक्त ओवर-द-काउंटर जुलाब को या तो सुधार दिया जाए या स्टोर अलमारियों से हटा दिया जाए।

एलोवेरा जेल को मौखिक रूप से (मुंह से) लिया जाता है जो मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद भी करता है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद कर सकता है। अन्य चिकित्सीय स्थितियों के लिए एलोवेरा अध्ययन के परिणाम कम स्पष्ट रहे हैं।

एलोवेरा का कितना इस्तेमाल करना चाहिए?

एलोवेरा के साथ क्रीम और जैल खुराक में भिन्न होते हैं। मामूली जलन के लिए कुछ क्रीम में सिर्फ 0.5% एलोवेरा होता है। सोरायसिस के लिए उपयोग किए जाने वाले अन्य में 70% तक एलोवेरा हो सकता है। मौखिक पूरक के रूप में मुसब्बर की कोई निर्धारित खुराक नहीं होती ।

कब्ज के लिए, कुछ लोग आवश्यकतानुसार प्रतिदिन 100 - 200 मिलीग्राम एलो जूस - या 50 मिलीग्राम एलो एक्सट्रैक्ट - का उपयोग करते हैं। मधुमेह के लिए रोजाना 1 बड़ा चम्मच जेल का इस्तेमाल किया गया है। मुसब्बर या मुसब्बर लेटेक्स की उच्च मौखिक खुराक खतरनाक हैं। एलो का उपयोग कैसे करें, इस बारे में अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

एलोवेरा की कटाई

एलोवेरा को स्टोर पर ढूंढना आसान है। यदि आप अपना खुद का एलोवेरा का पौधा उगाना चाहते हैं, तो यहां जेल कैसे इकट्ठा करें:

• एक बाहरी पत्ती को तने के पास से काटें और धो लें।

• एक कटिंग बोर्ड पर रखें, ऊपर की ओर गोल।

• किनारों के आसपास की त्वचा को छीलें फिर त्वचा से जेल को निकाल दें।

• इस प्यूरी को मैश कर लें।

• अब आपके पास एलोवेरा जेल है।

एलोवेरा के खतरे

इसे इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें। शोधकर्ताओं ने एलोवेरा के पुराने उपयोग के खिलाफ चेतावनी दी है। लेकिन अगर एलो उत्पाद एलोइन से मुक्त है - पौधे का एक अर्क जो चूहों में कोलोरेक्टल कैंसर का कारण पाया गया है - यह सनबर्न के लिए एक सामयिक उपाय के रूप में ठीक हो सकता है। एलोवेरा के पौधे की बाहरी पत्ती के अंदर के गूदे के बीच एलोइन पाया जाता है।

दुष्प्रभाव। सामयिक एलोवेरा आपकी त्वचा को परेशान कर सकता है। मौखिक मुसब्बर, जिसमें एक रेचक प्रभाव होता है, ऐंठन और दस्त का कारण बन सकता है। इससे उन लोगों के रक्त में इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन हो सकता है जो कुछ दिनों से अधिक समय तक मुसब्बर का सेवन करते हैं। यह बृहदान्त्र को भी दाग ​​सकता है, जिससे कोलोनोस्कोपी के दौरान बृहदान्त्र को अच्छी तरह से देखना मुश्किल हो जाता है। इसलिए कोलोनोस्कोपी कराने से पहले एक महीने तक इससे बचें। सामयिक या मौखिक उपयोग के लिए एलो जेल, एलोइन से मुक्त होना चाहिए, जो जठरांत्र संबंधी मार्ग में जलन पैदा कर सकता है।

जोखिम। गहरे कट या गंभीर जलन पर सामयिक एलोवेरा न लगाएं। जिन लोगों को लहसुन, प्याज और ट्यूलिप से एलर्जी है, उन्हें एलो से एलर्जी होने की संभावना अधिक होती है। मौखिक मुसब्बर की उच्च खुराक खतरनाक हैं। यदि आपको आंतों की समस्या, हृदय रोग, बवासीर, गुर्दे की समस्या, मधुमेह, या इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन है तो एलोवेरा का सेवन न करें।

बातचीत। यदि आप नियमित रूप से कोई भी दवा लेते हैं, तो एलो सप्लीमेंट्स का उपयोग शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें। वे मधुमेह की दवाओं, हृदय की दवाओं, जुलाब, स्टेरॉयड और नद्यपान जड़ जैसी दवाओं और पूरक के साथ बातचीत कर सकते हैं। एलोवेरा जेल का मौखिक उपयोग भी उसी समय ली गई दवाओं के अवशोषण को अवरुद्ध कर सकता है। इसकी सुरक्षा के बारे में सबूतों की कमी को देखते हुए, एलोवेरा की खुराक का उपयोग बच्चों और गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं द्वारा मौखिक रूप से नहीं किया जाना चाहिए।

एलोवेरा भारतीय घरों में पाया जाने वाला एक लोकप्रिय पौधा है। यदि आप एक ऐसे घर के पौधे की तलाश कर रहे हैं जिसकी देखभाल करना और घर के अंदर रखना आसान हो, तो एलोवेरा चुनें। इसके औषधीय और सौंदर्य गुणों के लिए जाना जाता है और पसंद किया जाता है, आपको त्वचा लोशन, शीट मास्क, क्लीन्ज़र, सनस्क्रीन, स्वास्थ्य शॉट्स और बहुत कुछ में एक घटक के रूप में एलोवेरा का अर्क मिलेगा। तो आपको इस एलोवेरा जेल को अपने स्किनकेयर और हेयरकेयर रूटीन में क्यों शामिल करना चाहिए?

त्वचा के लिए एलोवेरा के फायदे

एलोवेरा आपकी त्वचा के लिए कई बेहतरीन काम करता है। आप या तो इसे अन्य अवयवों के साथ मिला सकते हैं या सौंदर्य उत्पाद बनाने के लिए केवल एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं। यह न केवल त्वचा को तीव्र हाइड्रेशन प्रदान करता है, बल्कि यह आपकी त्वचा को नम, चमकदार और कोमल भी रखता है।

ये प्राकृतिक त्वचा टोनर के रूप में भी कार्य करता है

अगर आप एलोवेरा जूस के साथ पानी और ग्रीन टी मिलाते हैं, तो आपके पास एक शानदार स्किन टोनर है! यह कितना प्रभावी है, आप पूछें? खैर, यह त्वचा के छिद्रों को कसता है, लालिमा को कम करता है, विषाक्त पदार्थों को निकालता है और त्वचा को तेल, गंदगी और जमी हुई मैल से साफ करता है। प्राकृतिक रूप से तैलीय त्वचा वाली महिला के लिए यह टोनर आपके लिए एकदम सही होगा।

मेकअप अवशेष हटाता है

चेहरे के लिए एलोवेरा के सौंदर्य लाभों में से एक यह है कि यह त्वचा पर गंदगी, मेकअप अवशेष और बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाता है। जब आप एलोवेरा जेल और जैतून के तेल का उपयोग करके घर पर बना सकते हैं तो आपको महंगे मेकअप रिमूवर में निवेश करने की आवश्यकता नहीं है। अधिकांश मेकअप रिमूवर के विपरीत, इसमें कोई रसायन नहीं होता है और यह आपकी त्वचा को शुष्क नहीं करेगा। इसके उलट चेहरे के लिए एलोवेरा आपकी त्वचा को साफ करके उसे बेबी सॉफ्ट बनाएगा।

एंटी-एजिंग गुण हैं

एलोवेरा जूस का सेवन करके अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाएं! हर सुबह इसे एक आदत बनाने से कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। इसे एक अनुष्ठान करने से उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षण उलट जाएंगे। आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करने के अलावा, यह आपके पाचन तंत्र को भी डिटॉक्स करता है। जबकि जेल आपके आंतों के मार्ग से चलता है, यह रास्ते में सभी विषाक्त पदार्थों को उठाता है और अवशोषित करता है। इस प्रकार, आपके शरीर को डिटॉक्स करना और आपके लिए बेहतरीन त्वचा पाना संभव बनाता है।

खिंचाव के निशान का इलाज करता है

एक इलास्टिक बैंड की तरह, जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, त्वचा फैलती और सिकुड़ती जाती है। उम्र, गर्भावस्था या तेजी से वजन बढ़ने पर त्वचा में खिंचाव आता है - जिससे खिंचाव के निशान पैदा होते हैं। अगर आपके पास एलोवेरा जेल है, तो यह आपकी इस समस्या का समाधान कर सकता है! बस इसे अपने स्ट्रेच मार्क्स पर दिन में दो बार लगाएं, और आप पहले महीने में ही सकारात्मक परिणाम देखेंगे।

मुँहासे कम करने में मदद करता है और दोषों को हल्का करता है

त्वचा के लिए एलोवेरा को आजमाने का एक मुख्य कारण यह है कि यह मुंहासों को कम करता है और दोषों को हल्का करता है। अपने रंग में चमक लाने के लिए, केवल एलोवेरा और नींबू की बूंदों का उपयोग करके मास्क बनाएं। नींबू के हल्के गुणों के लिए धन्यवाद, और मुसब्बर के जिबरेलिन और ऑक्सिन, मुँहासा और दोष समय के साथ हल्के हो जाते हैं।

एक पेशेवर की तरह सनबर्न को शांत करता है

गर्मियों में त्वचा पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए? क्योंकि यह त्वचा के लिए सुखदायक है और सूजन को कम करता है। यह एक उपकला परत के रूप में भी कार्य करता है - इसका अर्थ है कि यह त्वचा की ऊपरी परत की नकल करता है और आपको सूरज की क्षति से बचाता है। यह मत भूलो कि एलोवेरा में पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो नमी को बाहर निकलने से रोकते हैं।

बालों के लिए एलोवेरा के फायदे

अब जब आप अपनी त्वचा पर एलोवेरा का उपयोग करना जानते हैं, तो आप बालों के लिए एलोवेरा के फायदे भी जान सकते हैं। एलो जेल संक्रमित स्कैल्प को ठीक करने और डैंड्रफ और बैक्टीरिया को दूर रखने के लिए एकदम सही सामग्री है। चाहे आप इसे हेयर मास्क के रूप में इस्तेमाल करें या नया हेयर प्रोडक्ट बनाने के लिए इसे अन्य अवयवों के साथ मिलाएं, यह आपके पक्ष में काम करेगा।

बे में रूसी रखता है

डैंड्रफ कई कारणों से हो सकता है। तैलीय सिर की त्वचा, बिना धोए बाल, मृत त्वचा कोशिकाओं का जमा होना, पसीना या यहां तक ​​कि कोई संक्रमण भी रूसी पैदा कर सकता है! हालांकि एलोवेरा के रस का इस्तेमाल करने से आपके बालों की वह समस्या दूर हो सकती है। यह आपके स्कैल्प को साफ करेगा और इस प्रक्रिया में मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा दिलाएगा। नहीं भूलना चाहिए, इसमें रोगाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं जो खोपड़ी पर किसी भी संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

बालों के विकास को बढ़ावा देता है

सिर की त्वचा में कई विटामिन और खनिज पहुंचाकर, एलोवेरा बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। खोपड़ी पर क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत के लिए इसे हेयर मास्क या शैम्पू के रूप में उपयोग करें, और अपने बालों की लोच में सुधार करें। आपको इस पर विश्वास करने की कोशिश करनी होगी!

कंडीशन योर हेयर

क्या आप तो जानते ही होंगे  कि आप एलोवेरा को हेयर कंडीशनर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं? बालों के लिए एलोवेरा बालों को मॉइस्चराइज़ करता है, बालों में वॉल्यूम जोड़ता है और इसकी बनावट में सुधार करता है। चूंकि जेल रसायनों से मुक्त है, यह खोपड़ी को साफ करने, चमक बहाल करने और तालों को स्वस्थ बनाने में एक शानदार काम करता है।

अपने बालों को स्वाभाविक रूप से स्टाइल करें

एलोवेरा जेल आपके बालों को बिना नुकसान पहुंचाए स्टाइल कर सकता है। यह बालों के लिए एलोवेरा के सबसे आश्चर्यजनक लाभों में से एक है! एलोवेरा जेल को शैम्पू, एंटी-फ्रिज़ स्प्रे और हेयर जेल के रूप में इस्तेमाल करें। हेयर जेल बनाने के लिए एलोवेरा का गूदा, बादाम का तेल और जैतून का तेल मिलाएं।

यह मिश्रण आपके तालों को बहुत खूबसूरत बना देगा! एलोवेरा के गूदे से एक शैम्पू बनाने के लिए, इसे सूखे जड़ी बूटियों, जोजोबा तेल, मुसब्बर के गूदे और आवश्यक तेलों के साथ मिलाएं। एक प्राकृतिक एंटी-फ्रिज़ स्प्रे बनाने के लिए, एलो जेल को पानी के साथ मिलाएं। फिर फ्रिज को दूर रखने के लिए इसे अपने तालों पर स्प्रे करें।

बालों के झड़ने को रोकता है

एलोवेरा में मौजूद प्रोटियोलिटिक एंजाइम बालों को झड़ने से रोकने में मदद करते हैं। यह न केवल बालों के प्रत्येक स्ट्रैंड पर एक सुरक्षात्मक परत बनाता है, बल्कि यह आपके बालों को प्रदूषण, नमी और गर्मी जैसे पर्यावरणीय कारकों से भी सुरक्षित रखता है। नहाने के बाद एलोवेरा जेल को निकालकर गीले बालों पर लगाएं। अपने बालों को हाइड्रेट और फ्रिज़-फ्री रखने के लिए इसे लीव-इन कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल करें।

एलोवेरा स्किनकेयर रूटीन -  यदि आप सीखना चाहते हैं कि एलोवेरा को अपनी स्किनकेयर रूटीन में कैसे शामिल किया जाए, तो यह लेख आपको सिखाएगा कि कैसे। आप न सिर्फ इसका इस्तेमाल करना जानते हैं, बल्कि त्वचा के लिए एलोवेरा के फायदे भी जानते हैं।

चेहरे और बालों के लिए सर्वश्रेष्ठ एलोवेरा जेल - अब जब आप पहले से ही बालों और त्वचा पर एलोवेरा के लाभों को जान गए हैं, तो हम आपके लिए सबसे अच्छे एलोवेरा जेल उत्पाद ढूंढेंगे। सूचीबद्ध उच्च गुणवत्ता के हैं और सूखापन, परतदारपन और सूजन के खिलाफ प्रभावी हैं।

एलोवेरा के स्वास्थ्य लाभ - आप चेहरे, बालों और त्वचा के लिए एलोवेरा के लाभों से अवगत हैं, आइए जानें कि सेवन के बाद यह आपके शरीर के लिए क्या करता है।

हमने आपको बालों और त्वचा पर एलोवेरा जेल के सौंदर्य लाभों के बारे में बताया है। एलोवेरा जेल को पौधे से निकालते समय इस बात का ध्यान रखें कि गूदा साफ हो और उसमें गंदगी के कण न हों। अशुद्ध कच्चा एलो जेल ब्रेकआउट और जलन पैदा कर भी सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ